MP News: मुख्यमंत्री सिखाओ कमाओ योजना के तहत हर युवा को मिलेंगे 8 हजार रुपये, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Table of Contents

MP News

MP News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के युवाओं के स्कील और प्रोग्रेस करने के लिए मुख्यमंत्री सिखाओ कमाओ योजना की शुरूआत कर दी है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षण देने के साथ प्रतिमाह 8 हजार रुपये भी दिए जाएंगे। अब इस योजना के रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गए हैं, ऐसे में प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है कि वह अपनी स्कील के साथ रोजगार को प्राप्त करें।

mukhyamantri seekho kamao yojna
mukhyamantri seekho kamao yojna

1500 इंडस्ट्री में 10 हजार युवाओं को प्रशिक्षण 

मालूम हो कि राज्य में 1500 से अधिक इंडस्ट्री के माध्यम से 10 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। सीखो कमाओ योजना के तहत 18 वर्ष से लेकर 29 साल की उम्र तक इस लाभ उठा सकते हैं। इसमें पंजीकरण करने वाले युवा 5वीं से लकेर 12वीं तक, आईटीआई से लेकर उच्चा शिक्षा तक सभी इसके पात्र हैं। वह लोग इसके पंजीयन के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ विजिट कर सकते हैं।

 

seekho kamao yojna registration
seekho kamao yojna registration

इंदौर में युवाओं को सुनहरा अवसर

इस योजना के तहत युवा शासन और प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं के लिए 31 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, अगस्त इस युवाओं को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया जाएगा। उद्योगों व अन्य प्रतिष्ठानों में फोन के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। वहीं, इंदौर में इंडस्ट्री के अलावा 14 पर्यटन, हॉस्पिटल इंडस्ट्री और होटलों ने पंजीकरण करवाया है। 13 टेक्सटाइल इंडस्ट्री, 12 मैनेजमेंट कंपनी, 36 आईटी कंपनी और सात रिपेयरिंग कंपनियों ने अपने यहां पर युवाओं का पंजीकरण करवाया है।

युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार मिलेगी पेमेंट

युवाओं को उनकी योग्यता के हिसाब से 8 से 10 हजार रुपये तक प्रतिमाह राशि दी जाएगी। अब मध्य प्रदेश का युवा सीखेगा भी और कमाएगा भी। इसके माध्यम से प्रदेश में हर घर स्कील और रोजगार पहुंचेगा। सीएम शिवराज सिंह पहले ही कह चुके हैं कि वह फ्री में रेबड़ी देने वाला कल्चर को नहीं अपनाएंगे। बल्कि प्रदेश के युवाओं को आत्म निर्भर बनाने की योजना है। ताकी वह किसी पर निर्भर हो कर उसका गुलाम हो जाए। इसलिए युवा के हाथ में जब कौशल होगा तो वह खुद ही अपने आप ही बेहतर बना लेगा।