MP Government: अब सरकारी नौकरी की परीक्षा दे सकते हैं ट्रांसजेंडर

Table of Contents

MP Government का ऐतिहासिक फैसला

MP Governmentने अभूतपूर्व निर्णय लेते हुए ट्रांसजेंडर्स को भी सामान्य महिला, पुरुष की तरह हर सरकारी नौकरी के योग्य समझा है। सरकार ने रोजगार के समान अवसर अधिनियम के तहत ये फैसला लिया है।

How corporate India can make inclusion of transgender persons a reality |  The News Minute

मिलेगा परीक्षा देने का समान अवसर, MP Government ने प्रशासन विभाग को दिया आदेश

MP Government ने अधिकारों के संरक्षण अधिनियम के तहत उभयलिंगी को रोजगार के समान अवसर प्रदान करते हुए उनकी भी सीधी भर्ती का आदेश दिया है। अब किसी भी मध्यप्रदेश परीक्षा भर्ती में फार्म भरते वक्त स्त्रीलिंग, पुलिंग के अलावा ट्रांसजेंडर का भी आप्शन आएगा। अब तक मध्यप्रदेश प्रशासन भर्ती प्रक्रिया में ट्रांसजेंडर्स को शामिल नही किया जाता था। ट्रांसजेंडर्स अब उभयलिंगी व्यक्ति कोष्टक में टीक करके मध्यप्रदेश प्रशासन भर्ती परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं।

उभयलिंगीयों को मिलेगा रोजगार का समान अवसर

MP Government ने साफ कर दिया है कि किसी भी महिला पुरुष की भांति अब वहां कि प्रशासनिक सेवा या सरकारी विभागों में उभयलिंगीयों की भर्ती हो सकेगी।उनको भी समान सुविधा अवसर कराए जाएंगे। ट्रांसजेंडर्स भी अब सारे परीक्षाओं में उपयुक्त होने वाले दस्तावेजों को भर सकते हैं।

Hijra (South Asia) - Wikipedia

Read More: MADHYA PRADESH ELECTION में कितना है कथा वाचक धर्मगुरूओं का असर,

मध्यप्रदेश सरकार के इस घोषणा से समाजसेवी संगठनों ने अत्यंत खुशी जताई है।उनका कहना है कि समाज हमेशा इन ट्रांसजेंडर्स के प्रति दोहरा रवैया रखता है,जिस वजह से इनके प्रति अपराधों में भी वृद्धि आयी है। ट्रांसजेंडर्स को ये अधिकार मिलने के बाद वो सामान्य जीवन जी सकते हैं। अपने पारंपरिक काम को से अलग पढ़ाई लिखाई को अपना सकते हैं।समाज में अन्य व्यक्तियों की भांति अपना अलग मुकाम बना सकते हैं।