MP Election Survey 2023 में हुए बड़े खुलासे, जानें क्या कमल पड़ेगा पंजे पर भारी या फिर पंजे में कैद होगा कमल

Table of Contents

MP Election Survey 2023

इस साल नवंबर-दिसंबर में मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव(MP Election 2023) होने हैं. ऐसे में सत्तारूढ़ भाजपा समेत विपक्ष की सभी पार्टियों ने विधानसभा चुनाव के लिए जोड़ो तोड़ो से तैयरीत्यं शुरू कर दी हैं. इस दौरान एक तरफ जहां कांग्रेस भाजपा पर आरोपों के तीर छोड़ते नहीं थक रहीं है वहीं दूसरी और भाजपा अपने द्वारा लाई गई जनकल्याणकारी योजनाओं जैसे लाडली बहना योजना आदि का प्रचार प्रसार करते देखि जा रही है. इसी बीच आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बड़े बड़े सुर्वे आने भी शुरू हो गए हैं.

MP election 2023

मैटराइज ने बताया कौन किसपे भारी

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को अब 5 महीने ही बाकी हैं. ऐसे में बड़े बड़े चुनावी रुझान आने शुरू हो गए हैं. अभी तक सामने आए चुनावी रुझानों से भाजपा को लम्बी राहत मिलती देखि जा रही हैं हालांकि इन सर्वेस की मानें तो पिछले चुनाव की तरह इस बार भी जीत का अंतर बहुत काम ही होने वाला है.

MP Election 2023
BJP Vs Congress

इस दौरान मैटराइज नाम की एजेंसी द्वारा किये गए इस सर्वे में बीजेपी को राज्य में 119 से 129 विधआनसभा की सीटें मिलने के साथ सतह 45 फीसदी तक के वोट मिलने के कयास लगाया जा रहे हैं. इसके साथ ही सर्वे में कांग्रेस को बहुमत से बहुत दूर दिखते हुए 94 से 104 विधानसभा सीटों के साथ करीब 39 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं इस सर्वे के अनुसार अन्य या निर्दलीय के खाते में चार से नौ सीटें आने के कयास लगाए जा रहे हैं.

 

मुख्यमंत्री के चेहरे पर क्या है जनता की राय

जी न्यूज़ और मैटराइज एजेंसी के द्वारा किये गए इस सर्वे में जसिमें 46 हजार लोगों की राय शामिल है एमपी मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर भी बड़ा खुलासा किया गया है. इस सर्वे के अनुसार सबसे अधिक लोगों ने मौजूदा सीएम शिवराज सिंह चौहान को ही अगला मुख्यमंत्री चेहरा चुना है। शिवराज को 36 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया तो वहीं 23 फीसदी लोगों ने पूर्व सीएम कमलनाथ को पसंद बताया। इसके साथ ही दिग्विजय का नाम महज 6 फीसदी, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को 10 फीसदी, कांग्रेस नेता जीतू पटवारी को 9 फीसदी और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को मात्र 3 फीसदी और अन्य को 13 फीसदी लोगों ने सीएम के रूप में द्केहने की इच्छा दिखाई है.