MP Election 2023: तैयारियों में जुटा निर्वाचन आयोग, मतदाताओं को इन तारीखों का रखना होगा ध्यान

Table of Contents

MP Election 2023

इसी साल MP Election 2023 होने हैं जिसको लेकर राजनीतिक दलों के साथ साथ निर्वाचन आयोग ने भी बेजोड़ तैयारियां शुरू कर दिन हैं. दरअसल 4 अक्टूबर को प्रदेश में अंतिम मतदाता सूची के प्रकाशन का लक्ष्य रखा गया है ऐसे में डेडलाइन को देखते हेउ निर्वाचन आयोग ने सूची से जुडी सारी समस्यों के निस्तारण के लिए तेजी से काम शुरू कर दिया है.

Madhya Pradesh Vidhansbha Chunav 2023 Latest Updates
Madhya Pradesh Vidhansbha Chunav 2023 Latest Updates

घर घर पहुंचेंगे अधिकारी

नवंबर- दिसंबर में MP में एक बार फिर विधान सभा चुनाव होने हैं ऐसे में पिछले एक दो साल से सभी राजनीतिक दाल इसकी तैयारी में जुटे हैं. इसके साथ साथ अब निर्वाचन आयोग ने भी इस चुनाव को लेकर अपनी तैयारियों को और तेजी से बढ़ाने का फैसला लिया है. इस फैसले के तहत अब मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन से पहले आयोग घर-घर अधिकारियों को भेजकर सूची से जुड़े सारे मसले निपटाने में लगा है. इसी कड़ी में आयोग ने ऐलान किया है कि वह प्रदेश में अब अलग-अलग तारीखों में कैंपेन चलाकर सूची में संसोधन करने के काम में और तेजी लाएगा।

Delhi gears up for Lok Sabha elections | Delhi News, The Indian Express

इन तारीखों का रखें ध्यान

बता दें की मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले निर्वाचन आयोग भी अपनी कमर तेजी से कसते दिखाई दे रहा है. जिसके तहत प्रदेश में अब अलग-अलग तारीखों में कैंपेन चलाकर सूची में संसोधन करने का काम किया जाएगा. ऐसे में मतदाओं को इन तारीखों पर विशेष ध्यान देना होगा

  • आयोग द्वारा 23 जून तक बीएलओ मतदाताओं के घर-घर जाकर सर्वे किया जाएगा साथ ही पहले से दर्ज नामों को वैरीफाई किया जाएगा।
  • 2 अगस्त से 31 अगस्त तक मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने, वोटर लिस्ट में संशोधन, मृत मतदाता और दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं के नाम हटाने के लिए आवेदन लिए जाएंगे।
  • आयोग द्वारा 31 अगस्त तक प्राप्त हुए आवेदनों का निराकरण 22 सितंबर 2023 तक किया जाएगा।
  • और फिर इसके बाद में आयोग द्वारा 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।