Maharana Pratap Jayanti: CM शिवराज ने महाराणा प्रताप के वशंज को स्वर्ण तलवार भेंट की, मुख्यमंत्री बोले- हल्दी घाटी की मिट्टी से पवित्र कुछ नहीं

Table of Contents

Maharana Pratap Jayanti

भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जी (Maharana Pratap Jayanti) की 483वीं एवं बुंदेल केसरी महाराज छत्रसाल की 374वीं जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है। इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाराणा प्रताप के वशंज लक्षराज सिंह को स्वर्ण जड़ित तलवार भेंट की। वहीं, लक्षराज सिंह ने भी सीएम शिवराज को हल्दीघाटी की मिट्टी भेंट की।

नरेंद्र तोमर ने किया लोगों को संबोधित 

महाराणा प्रताप की जयंती के मौके पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में दो महत्वपूर्ण कार्य हो रहे हैं। पहला महारानी पद्मावती की प्रतिमा का लोकार्पण और दूसरा महाराणा प्रताप की जयंती के सुअवसर पर भोपाल में महाराण प्रताप लोक का निर्माण होना। बता दें कि इस जयंती के मौके पर एमपी में राजपूत समाज संस्था के द्वारा महाराणा प्रताप छात्रवृत्ति योजना की शुरूआत की जाएगी।

राजपूत समाज ने छात्रवृति शुरू की 

मध्य प्रदेश राजपूत समाज के महासचिव दीपक चौहान ने कहा कि यह एक सामाजिक और सांस्कृतिक संस्था है। जिसके माध्यम से 2023-24 में राजपूत के होनहार और जरूरतमंद 51 छात्राओं को जो कक्षा दसवीं में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त किए होंगे। जुलाई के महीने में 1 हजार रूपये छात्रवृति दी जाएगी।

मेवाड़ में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित

महाराणा प्रताप की 483वीं जयंती के मौके पर मेवाड़ में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, इसके साथ ही लक्षराज राज सिंह ने महाराणा प्रताप की विशेष पूजा की। जयंती के अवसर पर कार्यक्रम सुबह से शुरू होने लग गए थे। सभी समाज के लोगों ने उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की और उनके गौरवशाली इतिहास को याद किया। इसके बाद मेवाड़ से शोभायात्रा भी निकाली गई।