308 साल बाद वापस मिली पहचान, इस्लामपुर जाना जाएगा अब जगदीशपुर के नाम से

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की एक ग्राम पंचायत का नाम इस्लामनगर से बदलकर जगदीशपुर कर दिया गया है. जगदीशपुर 17 वीं शताब्दी में इसका मूल नाम था, लेकिन सैनिक मोहम्मद खान के नेतृत्व में औरंगजेब की सेना के आक्रमण के दौरान इसे इस्लामनगर में बदल दिया गया था। 308 साल बाद नाम बदलकर वापस जगदीशपुर करने का फैसला लिया गया है।

चित्र साभार: गूगल

स्थानीय विधायक और भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने की थी मांग 

भोपाल शहर से 14 किमी दूर इस ऐतिहासिक किले को देखने बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। पिछले 17 साल से इस गांव का नाम बदलकर जगदीशपुर करने की मांग की जा रही थी. स्थानीय परिषद ने 17 साल पहले नाम बदलकर जगदीशपुर करने के लिए सरकार को पत्र लिखा था। स्थानीय विधायक और भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर जैसे नेताओं ने पिछले साल भी इस मांग को दोहराया था।

तीन दशक से चल रही थी मांग, होगा जश्न 

नाम बदलने की मांग तीन दशक से चल रही थी और अब पूरी हो गई है। केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है तो बुधवार को राज्य सरकार ने भी अधिसूचना जारी कर दी है. भोपाल के इस्लामनगर का नाम अब वापस जगदीशपुर कर दिया गया है। नाम परिवर्तन की घोषणा के बाद एक बड़े आयोजन की तैयारी चल रही है. इस कार्यक्रम में बैरसिया विधायक विष्णु खत्री, भोपाल सांसद प ठाप्कुरज्रञा और हुजूर विधायक सहित हेरिटेज विभाग के अधिकारी भी शामिल होंगे.