पेश होने वाला Madhya Pradesh का बजट, विधानसभा के आस पास धारा 144 लागू

MADHYA PRADESH: आज 27 फरवरी से शुरू हुए मध्यप्रदेश बजट सत्र पर सबकी नजरे टिकी हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान के इस कार्यकाल का ये लास्ट बजट है। इस अंतिम बजट सत्र में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में पेपरलेस ई बजट पेश करने वाले है।

बजट की घोषणाओं पर सबकी निगाहें, होने वाली हैं कई घोषणाएं

आज 27 फरवरी से शुरू हो रहे इस बजट सत्र के पहले विधानसभा के आसपास लाठी-डंडा, आपतिजनक शस्त्र,प्रतिबंधित चीजों को नही लाया जा सकता है। इसके लिए धारा 144 लगा दी गई है। ये बजट सत्र एक महीने तक चलने वाली है।जो 27 फरवरी से 27 मार्च तक चलेगी । धारा 144 के आदेश भोपाल पुलिस कमिश्नर ने दिए हैं। पुलिस कमिशनर ने विधानसभा सभा के आस पास किसी भी तरह के धरने प्रदर्शन जुलूस निकालने एवं घेराव करने की कोशिश को भी प्रतिबंधित कर दिया है।

शिवराज सरकार का आखिरी बजट सत्र, क्या है खास इस बजट सत्र में

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के इस आखिरी बजट सत्र में ई बजट पेश होने वाला है। सरकार ने सभी विधायकों को ई बजट को देखने के लिए टेबलेट मुहैया कराए थे तथा जिन्हे इसे चलाना नही आता उसके लिए प्रशिक्षण भी दिया गया था। बजट सत्र के समापन के बाद में इन टेबलेट्स को वित्त मंत्रालय वापस जमा कर लेने वाली है। शिवराज सिंह चौहान अपने जन्मदिन के अवसर पर जिस लाडली बहन योजना का शुभारंभ करने वाले हैं, इसकी घोषणा इस बजट में होने वाली है। सिंचाई, कृषि, इंदौर-भोपाल मेट्रो परियोजनाओं के लिए सबसे ज्यादा राशि रखी जाएगी।

सरकार स्टाम्प ड्यूटी में छूट देने वाली है। शिवराज सरकार के इस बजट में तीर्थ यात्रा हवाई जहाज से कराने की भी घोषणा होने वाली है। सरकार का मुख्य ध्यान सिंचाई व्यवस्था के लिए भी है। जिसके लिए शिवराज सरकार को नरेंद्र मोदी शाबासी भी दे चुके हैं।

शिवराज सरकार इस बजट मे सिंचाई क्षमता को बढ़ा कर 60 लाख हैक्टेयर करने वाली है, जिसके लिए अलग से राशि का प्रावधान इस बजट में आने वाला है।
कुल मिलाकर इस आखिरी बजट सत्र में सरकार समाज के हर क्षेत्र को समेटने का प्रयास करने वाली है। पर उसका मुख्य ध्यान कृषि, सिंचाई, महिलाओं के उत्थान पर रहने वाला है।