Ladli Behna Yojana: बहनों का इंतजार हुआ खत्म, 1.25 करोड़ महिलाओं को मिलने वाली है लाडली बहना योजना की पहली किस्त

Table of Contents

Ladli Behna Yojana

मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए आज खुशियों की सौगात आने वाली है। शिवराज सरकार आज यानि 10 जून को लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) के तहत पहली किस्त देने जा रही हैं । इसके लिए 1.25 करोड़ महिलाओं के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट से दी है।

जानकारी के लिए बता दें कि लाडली बहना योजना का पूरा कार्यक्रम जबलपुर में आयोजित किया जा रहा है। इस राज्य स्तरीय समारोह की शुरुआत 6 बजे की जाएगी, जिसमें मुख्यमंत्री प्रत्यक्ष रूप से और पूरे प्रदेश में वर्चुअल रूप लोगों से बात करेंगे।

इन राज्यों की बहनों के खाते में आएंगे पैसे

Ladli Behna Yojana के तहत मध्य-प्रदेश के अलग-अलग जिलों की महिलाओं को हर महीने हजार-हजार रुपये दिए जा रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें रीवा की कुल 3 लाख 83 हजार 693 महिलाओं के खाते में पैसे भेजे जाएंगे। वहीं, सतना में 3 लाख 60 हजार 682 महिलाओं को, सीधी में 1 लाख 99 हजार 552 और सिंगरौली में 1 लाख 82 हजार 619 महिलाओं के अकाउंट में राशि जारी की जाएगी। दूसरी तरफ, लाभार्थी 11 जून को इस राशि को अपने बैंक खाते से निकाल सकेंगे।

ये भी पढ़ें- LOVE JIHAD: CM धामी ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग, कहा- राज्य में लव-जिहाद के खिलाफ होगा सख्त एक्शन

Ladli Behna Yojana से कैसे मिलता फायदा

लाडली बहना योजना में शामिल होने वाली महिलाओं को हर महीने एक-एक हजार रुपये उनके बैंक खाते में भुगतान किए जाते हैं। इस तरह सालाना आधार पर सरकार द्वारा उन्हें 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद पहुंचाई जाती है। 60 साल से कम उम्र की सभी माहिलाएं इस योजना का फायदा उठा सकती हैं। हालांकि, इन महिलाओं को मध्यप्रदेश का निवासी होना जरूरी है। साथ ही विवाहित, विधवा और तलाकशुदा बहनें भी इस योजना में शामिल हैं।

मिले थे एक करोड़ से ज्यादा आवेदन

इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक करोड़ 25 लाख 6 हजार 186 आवेदन प्राप्त हुए थे। इसमें से 26 हजार 959 आवेदन अपात्र पाए गए और बाकी आवेदनों के लिए आगे की प्रक्रिया शुरू की गई। महिला एवं बाल विकास विभाग के मुताबिक नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन आफ इंडिया को बैंकों के माध्यम से फाइलें भेजी जा चुकी हैं।

ये भी पढ़ें- ALLAHABAD NEWS: मोबाइल गेम से धर्मांतरण का एक और मामला आया सामने, बंद किया पूजा-पाठ… जनेऊ तोड़ पढ़ने लगा नमाज