Ladli Bahan Yojna का शुभारंभ 1 करोड़ मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिला सशक्तिकरण की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए Ladli Bahan योजना की शुरुआत कर दिया। शिवराज सिंह ने ये घोषणा कुशाभाऊ सभागार से खुद की।

प्रदेश में Ladli Bahan से पहले चल रही है कन्याओं के लिए लाडली लक्ष्मी योजना

शिवराज सिंह चौहान ने हाल में ही लाडली लक्ष्मी योजना के दुसरे चरण की शुरुआत की थी, इसके अंतर्गत होनहार बच्चियों को कक्षा के अनुसार दो हजार से चार हजार की छात्रवृत्ति मिलती है। योजना के तहत राज्य की एक करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा। ‘Ladli Bahan योजना’ के लिए 8 मार्च से आवेदन जमा किए जाएंगे। इसके दो महीने बाद चयनित महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने एक हजार रुपए भेजे जाएंगे।

साल मे 12000रू देने की है योजना, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर होगी Ladli Bahan की शुरुआत

शिवराज सिंह ने बताया कि जब वो गांव में रहते थे,तब महिलाओं की स्थिति और भेदभाव देख उन्हे दुख होता था,अपने शासन काल के दौरान उन्होने महिलाओं की सुरक्षा और आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए हमेशा प्रयास किया है ।इसी के अंतर्गत उन्होने महिलाओं के लिए हर महीने एक हजार रुपए उनके खाते में पहुंचाने की धोषणा की है।

8 मार्च से होगी शुरुआत, 12000 करोड़ रूपए होंगे हर साल खर्च

शिवराज सिंह ने ऐलान किया कि उनका ये प्रयास रहेगा कि इस Ladli Bahan योजना का लाभ समाज के हर वर्ग की महिलाओं को मिले। महिलाओं के खाते में जून से पैसे आने लगेंगे।शिवराज सिंह ने ये भी कहा कि एक सशक्त समाज तभी बनता है जब वहां कि महिला सुरक्षित होती हैं।हर पुरुष की उन्नति के पीछे भी एक महिला ही होती है, अतः हमारा कर्तव्य बनता है कि हम उन्हे सम्मान दे,सुरक्षा प्रदान करे एवं सबल बनाएं। हमारी सरकार का पूर्ण प्रयास है कि हम पांच साल में 60हजार करोड़ रूपए प्रदेश की महिलाओं के खाते में पहुंचाए । जल्दी ही इसका पंजीकरण शुरू हो जाएगा।