Green Indore बनने को तैयार Indore

Table of Contents

सौर बिजली बनाने में भी आगे होता इंदौर

इंदौर शहर अपने डेडीकेशन के लिए जाना जाता है। चाहे वो डेडिकेशन साफ सफाई के लिए हो या फिर खान पान के शौक के लिए। फिलहाल इंदौर ने Green Indore बनाने के लिए कमर कस ली है।

नये साल में 150 नये उपभोक्ताओं ने बनाएं सौ ऊर्जा पैनल :Green Indore 

इंदौर शहर के सुदामा नगर से लेकर महालक्ष्मी नगर के कई घरों के छत पर सौर उर्जा बनाने वाले पैनल लगे हुए हैं। इसमें आगे बढ़ते हुए नए साल के बीते 45 दिनों में 150 नए घरों ने अपने छत पर सौर बिजली के उत्पादन के लिए पैनल लगवाए हैं।

पूरे इंदौर में 4300 घरों में होता है सौर बिजली का उत्पादन

Green Indore: मध्यप्रदेश में बिजली वितरण करने वाली कंपनी के निर्देशक अमित तोमर ने बताया कि अभी उनकी कंपनी ने 7250 लोगों के छतों पर सौर बिजली के पैनल लगाए हैं, जिसमें अकेले इंदौर में संख्या 4300 के करीब है।

लोगों से बातचीत में उन्होने बताया कि बिजली का बिल बहुत कम आता है जब से सोलर बिजली का प्रयोग उन्होंने शुरु किया है। पहले बिल की वजह से गर्मी में एयरकंडीशन चलाना मुश्किल होता था, पर अब बिजली का बिल लगभग आधा हो गया है।

इंदौर के ही शुभम जो रायल कृष्ण के रहने वाले हैं उन्होने बताया कि सौर बिजली में अगर चार किलो वाट के पैनल लगाने पर बिजली बिल तय कीमत से आधी आने लगी है। उनकी तीन हजार की बिजली बिल आधी हो गई है।

Read More: CLEAN KHAJURAHO GREEN KHAJURAHO, जी-20 की बैठक की अनूठी पहल

सौर ऊर्जा के क्षेत्र में पिछले पांच वर्षों में इंदौर ने जो छलांग लगाई है, आने वाले वक्त में जैसे ग्रीन एनर्जी के लिए उसकी योजनाएं है, इंदौर शहर नये माइलस्टोन औरों के लिए तय कर देने वाली है।