Green Bond: क्या आपने ग्रीन बाण्ड का नाम सुना है

इंदौर बना है Green Bond लाने वाला पहला नगर निगम।

देश की नंबर वन सिटी इंदौर Green Bond लाकर फिर साबित कर दिया की वो हर मामले में आगे क्यों है। Green Bond को निवेशकों व आम जनों ने ऐसे हाथों-हाथ लिया कि कुछ ही घंटों में एप्प ओवर सब्सक्राइब हो गया । इंदौर ने कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए कदम उठाया है ।

क्या है Green Bond ,जिसे लोगो ने हाथो हाथ लिया है।

इंदौर नगरनिगम शहर को ग्रीन सिटी बनाने के लिए ग्रीन बाण्ड लाकर अपने कदम आगे बढ़ा दिए है। ग्रीन बांड की खासियत ये है कि इसमे़ 8.25%की ब्याद दर निवेशकों को मिलने वाला है, जो की बैंक के इंटरेस्ट रेट से ज्यादा है। ग्रीन बांड बेच कर सरकार सरकार पैसे शहर को ग्रीन सीटी बनाने में खर्च करेगी।

300 करोड़ का निवेश एक दिन में ही हो गया है। ढाई घंटे में ही 311 एप्प हो गया ओवर सब्सक्राइब

इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा पानी की किल्लत की वजह से हर साल नगर निगम को लोगों तक पानी पहुंचाने में 300करोड़ रूपए का बिजली बिल देना पड़ता है।बांड में निवेश से जो पैसे आएंगे,उनसे सोलर पैनल का निर्माण सबसे पहले शुरू होगा।

Read More : INDIAN SOLDIERS से ठगे 50 करोड़ रूपए

इसकी तारीख 10 से 14 फरवरी तक है , 21 फरवरी के बाद इस बाण्ड की लिस्टिंग होगी, 311 एप्प पर ले सकते है इंदौर वासी ये बांड।

दस हजार से दस लाख तक कर सकते हैं निवेश

बांड में न्यूनतम और अधिकतम निवेश अवधि 3 से 9 साल का है,मिलेगा अधिकतम रिटर्न ,दस हजार से दस लाख तक कर सकते हैं निवेश, बांड खरीदने के पहले दिन के नतीजे उत्साहित करने वाले थे। शिवराज सिंह ने इंदौर वासियों को इसके लिए बहुत बधाई और धन्यवाद दिया है।