Economic Survey: विधानसभा में पेश हुआ आर्थिक सर्वेक्षण

मजबूत हुई मध्य प्रदेश की आर्थिक स्थिति

मध्यप्रदेश के बजट पेश होने से पूर्व विधानसभा में Economic Survey पेश किया गया है जिसमें विकास दर को 16.34% बताया गया है लेकिन विधानसभा का दूसरा दिन हंगामें के भेंट चढ़ गया और विधानसभा को कुछ देर के लिए स्थगित करना पड़ा।

सकल घरेलू उत्पाद 71 हजार करोड़ से बढ़कर 13 लाख 22 हजार करोड़ हुआ

मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के आज दूसरा दिन विधानसभा को 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। विधानसभा में आज Economic Survey की रिपोर्ट आयी थी। जिसमे राज्य में कर टैक्स संग्रहण मे भी वृद्धि दिखाई गयी है। इस रिपोर्ट मे मध्यप्रदेश के विकास दर में 16.34% की बढ़ोतरी बताई गई है। राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि सरकार पर कर्ज में दबे होने का आरोप लगाया जाता है पर 2002 के 39.5% कर्ज के मुकाबले अभी 2022 में कर्ज प्रतिशत घटकर 22.6℅ हो गया है।

राज्यपाल का अभिभाषण गलत,कांग्रेस लायेगी कटौती प्रस्ताव

Economic Survey: कांग्रेस ने कल के अभिभाषण पर आज हंगामा करते हुए आरोप लगाया कि राज्यपाल ने सरकार के कहने पर उसकी झूठी पीठ थपथपाई है। नेता प्रतिपक्ष गोविन्द सिंह ने कहा सरकार ने राज्यपाल से जाे अभिभाषण दिलवाया है उसमें सफलतापूर्वक गलत तथ्यों और आंकड़ों का व्याख्यान किया गया। सरकार ने जिस साढे़ 13 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों का उल्लेख किया है उसमें केवल 3 लाख करोड़ का निवेश अब तक मप्र में हुआ है। कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए कहा राज्यपाल से अपनी सरकार का स्तुति गान करवा कर विधानसभा का अपमान करने की कोशिश की है।

Read More: ASHUDO LACHHWANI AND SEETA की शिवराज सिंह ने की है तारीफ

शिवराज सिंह हलमा उत्सव में गैती लेकर श्रमदान करने पहुंचे थे, जिसपर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस ने कहा कि वो खुद धारदार हथियार लेकर हैलीकॉप्टर से उतर सकते हैं पर जीतू पटवारी को हल लेकर विधानसभा में नही जाने देते। दरअसल जीतू पटवारी विधानसभा के पहले दिन हल लेकर विधानसभा के अंदर घुसना चाहते थे, जिसके लिए मना होने पर विधानसभा गेट पर धक्का मुक्की करने की कोशिश की गई थी।

विधानसभा चलने नही देना चाहती कांग्रेस :Economic Survey

आज कांग्रेस को मुंहतोड़ जबाब देने के लिए विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया आगे थे, उन्होने कांग्रेस की खिंचाई करते हुए खुद ही आपसी गुटबाजी में उलझा हुआ बताया। कांग्रेस पर सवाल दागते हुए सिसोदिया ने पुछा कि राज्यपाल के अभिभाषण में विपक्ष को मेज थपथपाने का मन हो रहा था। आज राज्यपाल को, ही राजनीति में घसीट रहे। राज्यपाल ने कल राजनीति मे पैसा एक्ट का जिक्र कर दिया था इस वजह से कांग्रेस को उनसे दिक्कत हो गई है। कांग्रेस की बस एक ही उपलब्धि है कि वो शिवराज सरकार की योजनाओं को बंद करवा देती है जब वो सत्ता में आती है ।