CM Shivraj Singh Chouhan ने किया राज्य में चौतरफा विकास, 15 अगस्त तक युवाओं को मिलेंगी 1 लाख नौकरियां

Table of Contents

CM Shivraj Singh Chouhan

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) राज्य के विकास के लिए तमाम कल्याणकारी योजना लेकर आए हैं। इन तमाम योजना के माध्यम से राज्य में नौजवान और महिलाओं की प्रगति पर विशेष ध्यान दिया गया है। बता दें कि सरकार ने स्वरोजगार से लेकर लाड़ली योजना पर ध्यान देते हुए राज्य की बड़ी आबादी के कल्याण के बारे में सोचा है।

रोजगार को लेकर शिवराज सरकार ने लिया एक्शन

एमपी में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सम्मलेन में बोलते हुए सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि सरकारी पदों पर एक लाख से ज्यादा नौकरी पर भर्ती शुरू हो गई है और 15 अगस्त तक इनको पूरा कर लिया जाएगा। वहीं, सीएम शिवराज ने कहा कि स्वरोजगार के अंतर्गत महिलाओं और युवाओं को अपना कोई स्टार्टअप करने के लिए लोन भी दिया जा रहा है। साथ ही मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना को शुरू किया है। इस पॉलिसी में बेरोजगारी को दूर करने के साथ एमपी का युवा सीखेगा भी और कमाएगा भी। अगर कोई युवा किसी कंपनी में काम करता है तो उसे महीने में 8 हजार भत्ता दिया जाएगा।

लाड़ली योजना जीवन बदलने वाली योजना: CM शिवराज 

सामाजिक कल्याण योजानाओं की कड़ी में शिवराज सरकार ने लाड़ली योजना को भी प्रारंभ किया है। बता दें कि लाड़ली योजना पर सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि लाड़ली योजना कोई साधारण योजना नहीं है, बल्कि बहनों का जीवन बदलने वाली पॉलिसी है। उन्होंने आगे कहा कि यदि किसी घर में चार बहुएं हैं, तो चारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के हर महीना एक हजार रुपये दिया जाएगा।

PM किसान सम्मान निधि योजना से फार्मर्स को फायदा

शिवराज सिंह ने मध्य प्रदेश के विकास के साथ हर वर्ग, जाति और लिंग के लोगों को सरकार की योजना में शामिल करके उनके संपूर्ण विकास करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने मोदी सरकार की किसान सम्मान निधि योजना का जिक्र करते हुए कहा कि किसानों के खातों में डायरेक्ट हर वर्ष भी 6 हजार डाल दिए जाते हैं। अब डबल इंजन की सरकार ने राज्य में हर तरफ खुशहाली का माहौल है। राज्य की शिवराज सरकार का लक्ष्य है कि हर हाथ रोटी और हर हाथ रोजगार… साथ ही फ्री में गरीब से गरीब व्यक्ति को इलाज मुहैया कराना है।