Yoga Day: उपराष्ट्रपति और सीएम शिवराज ने किया योगा, मुख्यमंत्री बोले- स्कूलों में अनिवार्य होगी योग शिक्षा

Yoga Day

Yoga Day: इंटरनेशनल योग दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित गैरिसन ग्राउंड में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल गंगूभाई पटेल और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी शामिल हुए। साथ ही केंद्रीय जल शक्ति राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल समेत कई बड़े नेता भी मौजूद रहे।

CM Shivraj yoga
CM Shivraj yoga

प्रदेश के स्कलों में योग शिक्षा होगी अनिवार्य 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में योग को अनिवार्य किया जाएगा। ताकि सभी लोग योग का महत्व समझें और इसे अपनाकर स्वस्थ रहें। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहना भी देश की सेवा करना है। योग लोगों को जोड़ता है, इसलिए योग करें और निरोग रहें। योग सिर्फ योग दिवस वाले दिन ही नहीं करना चाहिए बल्कि इसको अपने रूटिन वर्क में लाना चाहिए।

सीएम ने प्रधानमंत्री को दिया धन्यवाद 

मुख्यमंत्री शिवराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद देते हुए कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में आज पूरा विश्व योग दिवस मना रहे हैं और इसके महत्व को समझ रहा है। हम इसके लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद करते हैं। आज जबलपुर ही नहीं बल्कि पूरा मध्य प्रदेश और देश योगमय हो गया है। योग हमारी हजारों वर्षों पुरानी संस्कृति का हिस्सा है, जो आज निरंतर हमारे बीच में चलती आ रही है। सीएम ने आगे कहा कि पीएम रोज योग करते हैं, इसलिए दिन में 20-20 घंटे काम करते हैं।

योग जीरो बजट वाला हेल्थ इंश्योरेंस: VP धनखड़

योग दिवस के अवसर पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि योग जीरो बजट वाला हेल्थ इंश्योरेंस है। हींग लगे न फिटकरी और रंग आए चोखा। यहीं योगा महत्व है, ये किसी व्यक्तिगत विशेष के लिए नहीं बल्कि पूरी मानवता के लिए अमृत है। उन्होंने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा इतने अधिक वोटों से और कम से कम समय में योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए भारतीय नेतृत्व की दूरदृष्टि की स्वीकृति है।

राज्यपाल ने कहा- बच्चे सात्विक आहार लें

वहीं, प्रदेश के राज्यपाल गंगूभाई पटेल ने बच्चों और सात्विक आहार लेने की सलाह दी है, उन्होंने कहा कि बच्चे आजकल जंक फूड खाते जिसमें पिज्जा को ज्यादा तवज्जो देते हैं, फिर इसे पचाने के लिए थम्सअप की बोतल रखते हैं। तेल वाला और तीखा खाना बहुत कम खाना चाहिए।