CM Shivraj: CM शिवराज ने रीवा में किया भूमिपूजन, कहा- 200 साल पुराने कोलगढ़ी का होगा जीर्णोद्धार

CM Shivraj 

CM Shivraj: मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समाज के हर तबके के विकास करने में लगे हुए हैं। बता दें कि आदिवासियों के सम्मान के लिए सीएम शिवराज रीवा त्योंथर पहुंचे हैं। यहां पर 200 वर्ष पुराने कोल राजाओं की स्थापित की गई कोलगढ़ी को दोबारा बसाने के लिए भूमि पूजन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोल गढ़ी के जीर्णोद्धार से कोल समाज का स्वाभिमान वापस आएगा।

Kolgarhi will get new life
Kolgarhi will get new life

सीएम ने कोल समाज को जमीनों के पट्टे देने के लिए कहा 

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि कोल समाज के लोगों को जमीनों के पट्टे दिए जाएंगे, उन्होंने कहा कि एमपी की धरती पर कोई भी बिना जमीन के नहीं रहेगा। इससे पहले सीएम ने रीवा के विकास और संरक्षण कार्य के लिए भूमि पूजन किया। उन्होंने कहा कि कोलगढ़ी का विकास करने का मतलब है कि कोल समाज का सम्मान करना। इस गढ़ी से कोल समाज के भव्य इतिहास को दिखाएगा।

ये भी पढ़ें- UP NEWS: BSP और SP के महासम्मेलन से इस प्रकार अलग होता है BJP का कंवेंशन, डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने बताया राज!

कोलगढ़ी टमस नदी के किनारे स्थित

बता दें कि कोलगढ़ी के रीवा जिले के त्योंथर कस्बे के एक ऊंचे टीले पर टमस नदी के किनारे स्थित है। इस अवसर पर सीएम शिवराज ने कहा- हर गरीब के साथ आज हमारी सरकार खड़ी समाज के हर तबके का विकास करना हमारी सरकार का प्रमुख लक्ष्य है। इसी के साथ उन्होंने शवरी माता और बिरसा मुंंडा की मूर्ति लगाने का भी ऐलान किया है।
कोल समाज की धरोहर को संजोने के लिए संग्रहालय बनेगा।

राज्य सरकार ने म्यूजियम बनाने के लिए इतना बजट रखा

सीएम शिवराज ने प्रदेश में कोल समाज की धरोहर को संभालने के लिए एक म्यूजियम भी बनाने का ऐलान किया है। राज्य सरकार ने इसके लिए 324.70 लाख रुपये का बजट रखा है। सीएम ने कहा कि कोल गढ़ी आदिवासी कोल राजाओं की वीरताओं का प्रतीक है। साथ ही उनकी वीरता को देखने और समझने के लिए लोगों के लिए संग्रहालय बनाया जाएगा। इसमें कोल समाज की संस्कृति से जुड़ी वस्तुएं प्रदर्शित की जाएगी।

ये भी पढ़ें- NOIDA NEWS: नोएडा में दौड़ेगी देश की पहली पॉड टैक्सी, जानें किराए से लेकर रूट तक!