MP DA Hike: सीएम शिवराज का कर्मचारियों और अधिकारियों को बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी

Table of Contents

MP DA Hike

MP DA Hike: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव से पहले सरकारी कर्मचारी और अधिकारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 4 फीसदी बढ़ा दिया है। अब एमपी के कर्मचारियों को केंद्र के समान ही 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। बता दें कि अभी तक केंद्र और राज्य के बीच डीए में चार फीसदी का अंतर था, लेकिन शिवराज सरकार ने वो डिफरेंस भी खत्म कर दिया है।

DA increase by four percent in MP
DA increase by four percent in MP

DA बढ़ने से 7.50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा 

प्रदेश में करीब 7.50 लाख कर्मचारियों और अधिकारियों को इसका लाभ मिलेगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि जुलाई से मिलनी शुरू हो जाएगी। डीए बढ़ने से कर्मचारियों को 800 रुपये और अधिकारियों को 1600 रुपये का फायदा होगा। साथ ही सरकार के खजाने में 160 करोड़ रुपये का अधिक भार पड़ेगा। इन कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा था। लेकिन 4 फीसदी और बढ़ने से अब कर्मचारियों को 42 प्रतिशत डीए मिलेगा।

ये भी पढ़ें- GREATER NOIDA WEST: गेट देरी से खुलने पर जिम ट्रेनर ने सिक्योरिटी गार्ड को बेरहमी से पीटा, पुलिस ने किया गिरफ्तार… देखें वीडियो

केंद्र और राज्य के बीच डीए में 4 प्रतिशत का अंतर था 

महंगाई भत्ता बढ़ाने के ऐलान के दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि अभी केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों में 4% महंगाई भत्ते का अंतर है, अब इस अंतर को समाप्त करते हुए राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ाने का हम फैसला कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रोजगार सहायकों की भी कुछ अपेक्षाएं हैं, अपनी समस्याओं को भी जल्द सुना जाएगा और इस संबंध में रोजगार सहयकों की पंचायत बुलाई गई है। इससे पहले शिवराज सरकार ने आंगनवाड़ी सहायिकाओं का मानदेह पहले बढ़ाया जा चुका है। जो उन्हें अब हर साल मिलेगा।

ये भी पढ़ें- CM YOGI: लखनऊ बनेगा देश का पहला आर्टिफिशिलयल इंटेलिजेंस शहर, मुख्यमंत्री बोले- निर्माण कार्य कृषि भूमि पर नहीं होंगे