Chitrakoot: रामनवमी के महापर्व पर 11 लाख दीपों के साथ जगमगाएगी धर्म नगरी चित्रकूट

 

जानें क्या है पूरी खबर

आपको बता दें मध्यप्रदेश स्थित धर्म नगरी Chitrakoot धाम व मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की तपोभूमि में रामनवमी के महापर्व के अवसर पर दिन दीपोत्सव मनाए जाने की परंपरा अनादि काल से चली आ रही है। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए आज धर्म नगरी Chitrakoot में 11 लाख से अधिक दीपों के साथ दिन दीपोत्सव की भव्य तैयारी की गई है।

 

Chitrakoot की भव्य रामनवमी

दशरथनंदन, कौशल्या के प्राणाधार, शरणागत भयहारी मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की तपोभूमि माने जाने वाली धर्म नगरी Chitrakoot में रामनवमी के अवसर पर चारो तरफ अत्यंत भव्य नजारा देखने को मिलता है। वेदों के अनुसार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम ने अपने वनवास काल के दौरान साढ़े 11 वर्ष से अधिक का समय धर्म की इसी नगरी Chitrakoot धाम में ही व्यतीत किया गया था। यही कारण है की रामनवमी के अवसर पर यहां दिन दीपोत्सव मनाए जाने की परंपरा है। जिसमे लोग मिट्टी के बने दिए से भगवान श्री राम के अवतरण दिवस को अत्यंत भव्यता से मनाते हैं। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए इस बार धर्म की इस नगरी में 11 लाख से अधिक दीपों को प्रज्वलित किया जाना है साथ ही आपको बता दें विगत वर्ष भी 5 लाख दिए से भगवान श्री राम की तपोभूमि को सजाया गया था।

 

Read More: RAMNAVAMI के शुभ अवसर पर महाराष्ट्र के संभाजीनगर में दो गुटों के बीच भीषण तकरार

Chitrakoot का सात दिवसीय प्राकट्य पर्व

धर्म की नगरी Chitrakoot अपने भव्य दिन दीपोत्सव के साथ साथ यहां पर आयोजित होने वाले सात दिवसीय प्राकट्य पर्व हेतु भी अत्यंत प्रचलित रहती है। इस दौरान इस नगरी में रामलीला, राम कीर्तन और राम भजन, लोक संगीत सहित अन्य कई विभन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। यही नही आपको बता दें सात दिवसीय इस प्राकट्य पर्व पर आसमान में जमकर आतिशबाजी का नजारा भी देखने को मिलता है। आपको बता दे इस दौरान आसमान में भव्य आतिशबाजी करते हुए लोग परमानंद स्वरूप मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम का स्मरण करते हुए राम नवमी के पर्व को उत्साह पूर्वक मनाते हैं।