Bhopal News: सीएम शिवराज ने दी भोपाल गौरव दिवस की बधाई, अगले साल से1 जून को रहेगी सरकारी छुट्टी

Table of Contents

Bhopal गौरव दिवस

आज Bhopal गौरव दिवस के अवसर पर शहीद स्मृति द्वार पहुंचकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने झंडावंदन और मशाल प्रज्जवलित कर अमर शहीदों को पुष्पांजलि अर्जित की साथ ही भोपाल वालों के लिए कई बड़ी घोषणएं की. इस दौरान उन्होंने बताया कि भोपाल में एक शोध संस्थान बनाया जाएगा जिसकी मदद से राजा भोज और रानी कमलापति आदि का इतिहास युवा पीढ़ी को बताया जा सके। यही नहीं इस दौरान उन्होंने अगले साल से भोपाल में 1 जून को भोपाल विलीनीकरण और भोपाल गौरव दिवस के अवसर पर शासकीय अवकाश की भी घोषणा की है.

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर भोपाल गौरव दिवस की बधाई दी।

सीएम शिवराज ने याद दिलाया इतिहास

भोपाल गौरव दिवस के अवसर पर आज CM Shivraj ने विलीनीकरण शहीद स्मृति द्वार पर झंडावंदन और मशाल प्रज्जवलित कर अमर शहीदों को पुष्पांजलि अर्जित करते हुए शासकीय अवकाश और शोध संस्थान बनाये जाने की घोषणा की. इस दौरान भोपाल गेट पर ही स्वच्छता सैनिकों का सम्मान करते हुएसीएम शिवराज बोले कि 15 अगस्त 1947 को देश स्वतंत्र हुआ था, लेकिन भोपाल स्वतंत्र नहीं हुआ था। यहां के नवाब ने भोपाल रियासत को भारत में विलीन करने से मना कर दिया जिसके बाद विलीनीकरण आंदोलन की शुरुवात हुई.

Image इस दौरान लगातार पौने दो साल भोपाल रियासत में रहने वाले लोगों ने भोपाल को भारत में विलीन कराने के लिए आंदोलन किया। बोरास में हमारे लोग शहीद हुए। भोपाल भारत का हिस्सा बने, इसलिए उद्धवदास मेहता, मास्टर लाल सिंह, बालकृष्ण गुप्ता, डॉ. शंकरदयाल शर्मा समेत कई महापुरुषों नेखून की अंतिम बूंद तक दे दी। इसके बाद लोह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने जब नवाब को आंखें दिखाई गई तो 1 जून 1949 को भोपाल का भारत में विलीनीकरण हुआ. इसलिए भोपाल ने तय किया कि भोपाल की आजादी का दिन ही गौरव दिवस होगा।

 

सफाईकर्मियों के सम्मान में क्या बोले सीएम

आज भोपाल के गौरव दिवस के शुभावसर पर सीएम शिवराज ने शहीद स्मृति द्वार पर झंडावंदन किया। इस दौरान उन्होंने गेट पर ही सभी सफाईकर्मियों का सम्मान करते हुए कहा कि शहर के गौरव में इनका योगदान सबसे बड़ा है।

इस सन्दर्भ में ट्ववीट करते हुए उन्होंने लिखा कि हमारे भोपाल को सुंदर बनाने वाले अपने सफाई मित्रों का सम्मान किया, शहर के गौरव में इनका योगदान सबसे बड़ा है। भोपाल गौरव दिवस की सभी भोपाल वासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ। आइये, आज अपने शहर को स्वच्छ और सुंदर रखने का संकल्प लेते हैं।