Agricultural Courses को मध्यप्रदेश के सभी कॉलेज में लागू किए जायेंगे

शिवराज सरकार का अहम फैसला

मंगलवार को विभागीय समीक्षा कर रहे उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने Agricultural Courses पर फैसला लेते हुए इसे मध्यप्रदेश के सभी कालेजों में शुरु करने का फैसला लिया है। इसको आदेश को विलम्ब ना करते हुए अगले शैक्षणिक सत्र से शुरु कर दिया जाएगा।

List of Agriculture Courses After 10th 2023 - Vidhyarthi Portal

विश्वविद्यालय नए वोकेशनल कोर्स शुरु करे Agricultural Courses

मोहन मालवीय ने प्रदेश में शैक्षणिक उपलब्धि पर बात करते हुए जानकारी दी कि मध्यप्रदेश के 119 महाविद्यालयों में 150 स्मार्ट कक्षाएं चल रहे हैं। वहीं 200 हाई स्कूलों में वर्चुअल कक्षाएं जल्द शुरू कराई जाने वाली हैं।

कृषि संबंधित पाठ्यक्रम रोजगान्मुखी हो शिवराज सरकार का है लक्ष्य

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि शिक्षा नीति में ऐसे पाठ्यक्रम पढाए जाए जिसे रोजगार की संभावना बढ़े साथ ही Agricultural Courses में जैविक खेती और बागवानी को बढ़ावा मिलना चाहिए । मध्यप्रदेश में इंटरप्रन्योशीप जरिए जो भी नए लोग आएं हैं ,उनकी सफलता के मूलमंत्र के अनुसार वोकेशनल पाठ्यक्रम तैयार किए जाएँ।

NAAC की मान्यता के लिए 438 शासकीय महाविद्यालय योग्य

उच्च शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी की अभी मध्यप्रदेश के महाविद्यालयों का 33 उद्योग और 15 आईटीआई से सहमति के MOU किए गए हैं। वही राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद NAAC जो भारत के उच्च शिक्षा, अन्य शिक्षा संस्थानों के व्यवस्था का आकलन तथा मान्यता का कार्य करती है

Read More: ECONOMIC SURVEY: विधानसभा में पेश हुआ आर्थिक सर्वेक्षण

2023 में 209 महाविद्यालय को naac से जोड़ कर प्रशिक्षण देने का काम शुरू किया गया है । वर्तमान में मध्यप्रदेश में naac की पात्रता के लिए 528 में से 438 शासकीय महाविद्यालय योग्य है।