क्या है Mr Bean विवाद, जिससे नाराज़ ZIMBABWE ने World Cup में निकाली भड़ास

    टी 20 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में एक रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया। टूर्नामेंट में लगातार दूसरी हार ने न सिर्फ पाकिस्तानी फैंस का दिल तोड़ा। सेमिफाइनल में भी पाकिस्तानी टीम की राह बहुत मुश्किल नजर आ रही है। दोनों टीमों के बीच गुरुवार को हुए मुकाबले में 6 साल पुराना एक विवाद फिर से ताजा हो गया है। यहां बात पाकिस्तान के फेक मिस्टर बीन की हो रही है। यह वह मामला है जिस पर जिम्बाब्वे ने 6 साल बाद पाकिस्तान से बदला पूरा किया।

    जब दोनों टीमों के खिलाड़ी मैच से पहले प्रैक्टिस ही कर रहे थे तब फेक मिस्टर बीन विवाद सोशल मीडिया में सुर्खियां बटोर रहा था। यह वही विवाद है जिस पर जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने भी चुटकी ली और फिर पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम शहबाज शरीफ बौखला गए। 80 साल के मनांगाग्वा ने एक पोस्ट में बधाई देते हुए लिखा- ‘जिम्बाब्वे के लिए क्या शानदार जीत। शेवरॉन को बधाई। अगली बार असली मिस्टर बीन भेजना।

    इस पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने पलटवार किया है। मनांगाग्वा की पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए उन्होंने लिखा, ‘भले ही हमारे पास असली मिस्टर बीन ना हों लेकिन हम में खेल भावना जरूर है। हम पाकिस्तानियों की एक मजेदार आदत है – हार के बाद जोरदार वापसी करने की।

    क्या है मिस्टर बीन विवाद ?

    इस पूरे विवाद की शुरूआत 6 साल पहले हुई थी. साल 2016 में हरारे कृषि शो के दौरान पाकिस्तान ने एक कलाकार को नकली मिस्टर बीन बनाकर जिम्बाब्वे भेज दिया था. पाकिस्तान ने जिस व्यक्ति को नकली मिस्टर बीन बनाकर पाकिस्तान भेजा था उसका नाम आसिम मोहम्मद था. जो मिस्टर बीन की तरह दिखता था. वहीं पाकिस्तान के इस नकली बीन के शो के लिए 10 डॉलर का शुल्क भी लिया गया था.