मैनपुरी सीट पर ‘यादव परिवार’ में छिड़ा घमासान, आखिर कौन मारेगा बाजी ?

    यूपी के पूर्व मु्ख्यमंत्री और अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव के देहांत के बाद मैनपुरी लोकसभा सीट खाली हो चुकी हैं. जाहिर हैं कि इस सीट पर कुछ समय के बाद उपचुनाव की घोषणा कर दी जायेगी. जिसके चलते राजनीतिक गलियारों में मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव को लेकर चर्चाएं भी तेज़ हो चुकी हैं. हालांकि लंबे समय से मैनपुरी सीट पर नेता जी या फिर यादव परिवार के ही किसी सदस्या का परचम लहराता हुआ आया हैं लेकिन अब बड़ा सवाल यह उठ रहा हैं कि स्व. मुलायम सिंह यादव के बाद इस सीट से उपचुनाव में कौन खड़ा होने वाला हैं.

    क्या अखिलेश यादव उतरेंगे मैदान में 

    समाजवादी पार्टी के संरक्षक रहे मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी सीट से उपचुनाव के लिए अखिलेश यादव के नाम पर भी काफी चर्चा हो रही हैं, लेकिन इस सीट पर उनके लिए चुनाव लड़ना थोड़ा मुश्किल भी नजर आ रहा हैं. आपको बता दें कि अखिलेश यादव पहले आजमगढ़ से सांसद थे. जिसके बाद विधानसभा चुनाव में करहल से जीत हासिल करने के बाद उन्होंने संसद की जगह यूपी विधानसभा में नेता विपक्ष बनकर बीजेपी से सीधे तौर पर मुकाबला किया था. इस वजह से उन्होंने आजमगढ़ सीट से इस्तीफा दे दिया था.

    डिंपल यादव भी हो सकती हैं उम्मीदवार

    अखिलेश यादव की जगह उनकी पत्नी डिपंल यादव भी मैनपुरी उपचुनाव में खड़ी हो सकती हैं. मैनपुरी को सपा का गढ़ माना जाता हैं. जिस वजह ये कयास लगाए जा रहे हैं कि अखिलेश यादव इस सीट पर परिवार के ही किसी भरोसेमंद व्यक्ति को उम्मीदवार बनायेंगे.

    चाचा शिवपाल यादव के नाम की भी चर्चा

    वैसे तो चाचा शिवपाल और सपा के बीच दूरिया काफी बढ़ चुकी हैं और अखिलेश यादव के साथ उनकी जुबानी जंग भी काफी बार देखने को मिली हैं. लेकिन कुछ दिनों पहले शिवपाल यादव ने अपने एक बयान में कहा था कि अगर नेताजी मैनपुरी से चुनाव नहीं लड़ेंगे तो वह चुनाव में जरूर उतरेंगे. जिसके बाद उन्होंने इस बयान पर सफाई पेश करते हुए यह भी कह दिया था कि नेताजी के रहते हुए वह चुनाव नहीं लड़ेंगे.

    हालांकि फिलहाल अभी तीन नामों के अलावा और किसी नेता का नाम अभी तक सामने नहीं आया हैं, लेकिन अब देखना ये होगा की मैनपुरी की कमान यादव परिवार में ही किसी के हाथों में आती हैं या फिर इस सीट पर बीजेपी बाजी मार जाती हैं.