चुनाव आयोग ने की बड़ी घोषणा, उपचुनाव के तारीखों का किया ऐलान, जानिए कब होगा मतदान…

    रामपुर के पूर्व विधायक और सपा के कद्दावर नेता आजम खान की सदस्यता रद्द होने के बाद से ही रामपुर में उपचुनाव होने को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी. साथ ही साथ स्व. मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी की सीट भी खाली हो चुकी थी जिसपर उपचुनाव को लेकर सियासत तेज थी. अब इन सभी अटकलों पर विराम लग गया है क्योकिं मैनपुरी और रामपुर सीट पर उपचुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी गई है.

    चुनाव आयोग ने  की उपचुनाव की घोषणा 

    आपको बता दें कि निवार्चन आयोग ने अब उपचुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने देश के सभी राज्यों में खाली हुई सीटों पर 5 दिसंबर को चुनाव करने का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग में जारी किए गए नोटिस में 5 दिसंबर को मतदान और 8 दिसंबर को मतगणना का ऐलान किया गया है. बता दें कि इन सीटों में मुल्याम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई मैनपुर की सीट, आजम खान की विधायकी रद्द होने के बाद रामपुर की सीट के साथ-साथ बिहार की कुरहनी, छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट और राजस्थान के सरदारशहर की सीट भी शामिल हैं.

     

     

    भारतीय चुनाव आयोग के अनुसार जो नोटिस जारी हुआ उसके अनुसार मैनपुरी और रामपुर सीट पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना 10 नवंबर को जोरी की जाएगी और वहीं नामांकन की तारीख 17 नवंबर दी गई है. जिसके बाद अगले दिन यानि 18 नवंबर को नामांकन के पत्रों की जांच होगी और 5 दिसंबर को मतगणना कराई जाएगी. इस पूरी प्रक्रिया के बाद 8 दिसंबर को मतगणना की जाएगी.