ट्रेन में नमाज पढने का विडियो हुआ वायरल, जांच में जुटी पुलिस व रेलवे सुरक्षा बल

    उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक ट्रेन के स्लीपर कोच का वीडियो सामने आया है, जिसमें कुछ लोग नमाज पढ़ते हुए दिख रहे हैं। सार्वजनिक रूप से नमाज पढ़ने का वीडियो वायरल होने के बाद एक नया विवाद उत्पन्न हो गया है। राज्य की पुलिस और RPF ने कहा है कि वे मामले की जांच कर रहे हैं।

    चित्र साभार: गूगल

    भाजपा के पूर्व विधायक ने किया शेयर 

    इस वायरल वीडियो को कुशीनगर से भारतीय जनता पार्टी के पूर्व विधायक दीपलाल भारती ने भी शेयर किया था। वीडियो में चार मुस्लिम पुरुषों को स्लीपर कोच के गलियारे में नमाज अदा करते हुए देखा जा सकता है। बताया जा रहा है की वीडियो सत्याग्रह एक्सप्रेस का है, जो उस वक्त रिकार्ड किया गया था जब ट्रेन खड्डा रेलवे स्टेशन के नजदीक रुकी हुई थी।

    पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना 

    सार्वजनिक जगहों पर नमाज अदा करना एक बहस का मुद्दा बन गया है। दक्षिणपंथी संगठनों का आरोप है कि इससे लोगों को दिक्कत और परेशानी होती है।
    इस साल के आरंभ में हरियाणा के गुरुग्राम में नमाज के लिए निर्धारित एक खुले क्षेत्र को लेकर विरोध और प्रदर्शन हुआ था। जब वहां पर मुस्लिम नमाज पढ़ रहे थे तो हिंदू दक्षिणपंथी समूह के समर्थकों ने इकट्ठा होकर जय श्री राम के नारे लगाए। बवाल को सांप्रदायिक मुद्दे और झगड़े में न बदल जाए इसलिए पुलिस को इसमें दखल देना पड़ा था।

    प्रयागराज का भी एक विडियो हुआ था वायरल

    उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भी सितंबर में एक महिला का एक हॉस्पिटल में नमाज अदा करने का वीडियो वायरल हुआ था। उस वीडियो पर भी विवाद हुआ था। पुलिस ने बाद में एक बयान में कहा था कि वह परिवार के किसी सदस्य के ठीक होने की प्रार्थना कर रही थी और किसी दूसरे के लिए मुश्किल नहीं पैदा कर रही थी। पुलिस ने कहा था कि महिला का बिना किसी को परेशानी पहुंचाए नमाज पढ़ना किसी अपराध की श्रेणी में नहीं आता है।