विराट कोहली जन्मदिन : किंग की वो 5 यादगार पारियां जिनसे डरे थे विरोधी टीम के खिलाड़ी

    Table of Contents

    विराट कोहली का जन्मदिन

    आज टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज़ विराट कोहली का 34वां जन्मदिन है। टी-20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले खराब फॉर्म से जूझ रहे किंग कोहली ने दमदार वापसी की जिसकी बदौलत टीम इंडिया सेमीफाइनल की दहलीज़ पर खड़ी है। आज उनके जन्मदिन पर उनकी 5 यादगार पारियों के बारे में आपको बताते हैं जिनकी तारीफ विरोधी खिलाड़ी भी करते हैं।

    Virat Kohli (Pic Credit - Google Image)
    Virat Kohli (Pic Credit – Google Image)

    एशिया कप में खेली करियर की बेस्ट पारी

    18 मार्च 2012 को एशिया कप के दौरान शेर-ए-बांग्ला (मीरपुर) स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया था जिसमें पाकिस्तान के 330 रन के लक्ष्य को हासिल करने के दौरान चेज मास्टर कोहली ने 148 गेंदों में 183 रन बनाकर टीम इंडिया को मैच जिताया था। आपको बता दें कि ये वनडे में कोहली का करियर का बेस्ट स्कोर भी है।

    एडिलेड में विराट का जलवा

    2014 में ऑस्ट्रेलिया में खेली गई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में एडिलेड मैदान पर किंग कोहली ने पहली पारी में 115 रन बनाए थे। 364 रन के टारगेट के जवाब में टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 315 रन बनाए। इस पारी में भी विराट ने शतक ठोंक दिया। कोहली ने इस दौरान 141 रन बनाए थे।

    T20I की बेस्ट इनिंग

    टी-20 वर्ल्ड कप 2016 में विराट कोहली द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पारी को क्रिकेट इतिहास की बेहतरीन पारियों में से एक माना जाता है। पंजाब के मोहाली में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 160 रनों का टारगेट दिया जिसके जवाब में विराट कोहली ने अपनी उस लाजवाब पारी में 51 बॉल में 82 रन बनाए थे जिसके कारण टीम सेमीफाइनल में जगह बना पायी थी।

    जब डू प्लेसिस ने थपथपाई पीठ

    जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में कोहली ने एक ऐसी पारी खेली थी जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने विराट की पीठ थपथपाई थी। हालाँकि 217 गेंदों का सामना करते हुए 153 रन की शानदार पारी के बावजूद भारत ये मैच 135 रन से हार गया था।

    आलोचकों को दिया जवाब

    2018 में टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे पर बर्मिंघम टेस्ट के दौरान विराट ने पहली पारी में ज़बर्दस्त 149 रन की पारी से इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई थी और 2014 में विफल होने के बाद इस पारी से अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया था।