वनडे के साथ टी-20 का भी चैंपियन इंग्लैंड, पाकिस्तान को हराकर दूसरी बार जीता वर्ल्ड कप

    2019 वनडे वर्ल्ड कप फ़ाइनल के बाद एक बार फिर बेन स्टोक्स दीवार बनकर खड़े रहे और इंग्लैंड को चैंपियन बना दिया। जॉस बटलर की कप्तानी में इंग्लैंड ने पाकिस्तान से 1992 की हार का बदला ले लिया।

    pic credit – cricinfo

     

     

    बेन की ‘मास्टर स्टोक्स’ पारी

    3 अप्रैल 2016, टी-20 वर्ल्ड कप फ़ाइनल में वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रेथवेट ने आखिरी ओवर की 4 गेंदों में लगातार 4 छक्के जड़कर इंग्लैंड से जीत छीन ली और गेंदबाज़ थे बेन स्टोक्स। 13 नवंबर 2022, टी-20 वर्ल्ड कप फ़ाइनल में बेन स्टोक्स ने विनिंग शॉट लगाकर दूसरी बार इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में इस बार 1992 का रिपीट नहीं हुआ बल्कि व्हाइट बॉल क्रिकेट में इंग्लैंड ने अपनी बादशाहत एक बाफिर कायम की। पाकिस्तान से कांटे की टक्कर में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को दूसरी बार ख़िताब जीतने से रोक लिया और 2010 के बाद एक बार फिर ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

    फाइनल में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 137 रन ही बना सकी। जवाब में इंग्लैंड ने 19 ओवर में 5 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 52 रन नाबाद बेन स्टोक्स ने बनाए। पाकिस्तान के लिए हारिस रउफ ने 2 विकेट लिए।

    इसके साथ ही इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास का पहला डबल वर्ल्ड चैंपियन बन गया है। इंग्लैंड के नाम इस समय वनडे वर्ल्ड कप खिताब भी है। पहली बार किसी टीम के पास एक साथ वनडे और टी-20 दोनों का वर्ल्ड टाइटल हैं।