BCCI का बहुत बड़ा फैसला, अब पुरुष और महिला क्रिकेटर की सैलरी हुई बराबर

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तरफ से एक बड़ा बयान आया है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की फीस भी भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के बराबर कर दी गई है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने यह बताया कि भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ियों की फीस भी भारतीय क्रिकेट पुरुष खिलाड़ियों के बराबर कर दी गई है। भारतीय क्रिकेट पुरुष खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच खेलने के 15 लाख रुपए मिलते हैं तो वहीं वनडे क्रिकेट में पुरुषों को ₹6 लाख प्रति मैच मिलते हैं।

    BCCI के सचिव जय शाह ने बताया 

    big-decision-of-bcci-now-the-salary-of-men-and-women-cricketers-is-equal

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने यह बताया कि भारतीय पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों को एक ट20 मैच खेलने के 3 लाख मिलते हैं। अब से यह फिस भी महिला क्रिकेट टीम के लिए बराबर कर दी जाएगी। साथ ही बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने अपेक्स काउंसिल सपोर्टिंग के लिए धन्यवाद दिया है। जय शाह ने ट्वीट करते हुए कहा, मुझे यह बता कर काफी खुशी हो रही है कि बीसीसीआई ने पक्षपात को हटाकर एक अच्छा कदम उठाया है। हम अनुबंधित महिलाओं के लिए भी समान फिस करने जा रहे हैं

    इसके आगे बीसीसीआई सचिव जय शाह ने लिखा, “भारतीय क्रिकेट में लैंगिक समानता के नए युग मैं हम महिला क्रिकेटर और पुरुष क्रिकेटरों को सामान फिस देंगे।” अब से बीसीसीआई महिला क्रिकेटर को एक टेस्ट मैच खेलने पर ₹15 लाख तो वही वनडे मैच खेलने पर ₹6 लाख और t20 मुकाबला खेलने पर ₹3 लाख दिए जाएंगे। इससे पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड सामान फीस करने वाला पहला बोर्ड था। बीसीसीआई की एक अहम पहल से महिला क्रिकेटरो कि वार्षिक आमदनी पर अच्छा असर होगा।