अब नहीं बनेगा आधार कार्ड, UIDAI ने रोका काम, यह है वजह

    अभी तक जिनका आधार कार्ड नहीं बना है उनकी लिए बुरी खबर यह है कि आसानी से उनका आधार कार्ड अब नहीं बन पाएगा। UIDAI ने 18 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति का आधार कार्ड बनाना फिलहाल बंद कर दिया है।

    pic credit – google

     

     

    18 साल से कम वालों का बनेगा आधार

    अभी तक जिनका आधार कार्ड नहीं बना है उनकी लिए बुरी खबर यह है कि आसानी से उनका आधार कार्ड अब नहीं बन पाएगा। UIDAI ने 18 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति का आधार कार्ड बनाना फिलहाल बंद कर दिया है। UIDAI के मुताबिक देश में 134 करोड़ लोगों के आधार कार्ड बन चुके हैं। जिसके कारण अब सरकार का फोकस 18 साल से कम उम्र के लोगों पर हैं। भारत में 2010 से आधार कार्ड बनना शुरू हुआ था। देश में पहला आधार कार्ड महाराष्ट्र निवासी रंजना सोनवाने का बना था।

    बात करें अगर मध्यप्रदेश की तो यहां पर 97% लोगों के आधार कार्ड बन चुके हैं जो 3% बाकी उनमें अधिकतर 5 साल के बच्चे हैं। जबलपुर के ई गवर्नेंस प्रभारी ने बताया कि 18 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति का 100% सेचुरेश्न हों चुका है। ऐसे में फोकस अब 18 साल से कम के व्यक्ति पर होगा। हालाँकि जिलों में कुछ आधार सेवा सेंटर जरूर खोले जाना हैं जिस पर विचार किया जा रहा हैं। जहां दस्तावेजों की अच्छे से जांच परख कर उस व्यक्ति का आधार कार्ड बनाया जाएगा जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है।