5 ऐसे झूठ जो बचपन से सब सच मान रहें हैं!

    दोस्तों ज्ञान ग्रहण करना हमारे एक ऐसी प्रक्रिया है जो हमारे जन्म से शुरू होती है और हमारे अंत तक चलती है। हम बचपन से जो बातें सीखते है उनमे से कई बातों को हम बिना सत्यापित किये हुए भी सच मान लेते है क्योंकि हमे इन बातों पर विश्वास होता है।

    आज हम ऐसे ही पांच बातें बताने जा रहे है जो हम बचपन से सही मानते आ रहे है लेकिन वो दरअसल झूठ है और ये क्यों गलत है इनके पीछे का वैज्ञानिक तथ्य भी आज आपको पता लगेगा।

    1.शेव करने से बाल घने आते है 

    पहला झूठ , ऐसा कहा जाता है की अगर शेव की जाए तभी दाढ़ी और मूंछों के बाल घने आते है। आपको बता दें की शेविंग का बालों से कोई लेना देना नहीं होता। दाढ़ी और मूंछ के बाल उगना एक हार्मोनल प्रक्रिया है जो उम्र के हिसाब से होती है।

    2. एंटी-बैक्टीरियल साबुन 

    आपने सुना होगा की एन्टीबैक्टीरियल साबुन से बैक्टीरिया मर जाते है लेकिन ऐसा बिलकुल झूठ है साबुन से कोई बैक्टीरिया नही मरते लेकिन साबुन उन्हे धोकर हमारे शरीर से दूर ज़रूर कर देता है, इसीलिए आपको साबुन से नहाना चाहिए।

    3.कसरत के बाद का दर्द 

    दोस्तों हमे लगता है की कसरत करने के बाद जो हमारे शरीर मे दर्द होता है उससे हमारे शरीर मे मास बढ़ता है और हमारी बॉडी बनती है लेकिन ये भी झूठ है , शरीर के उस दर्द से आपकी बॉडी बनने का कोई भी संबंध नही है। ये दर्द सूक्ष्म ट्रौमा की वजह से होता है।

    4.एंटीबायोटिक दवाएं

    जब हम किसी वायरस की चपेट में आते है तब हमे सबसे पहले एंटीबायोटिक दवाएं लेने की सलाह दी जाती है पर आपको बता दें एंटीबायोटिक दवाएं सिर्फ बैक्टीरिया को खत्म करती है। इसलिए अब तक भी जुखाम और सर्दी की कोई कारगर दवा नहीं बन पायी है।

    5. टीवी देखने से आंखे ख़राब होती है 

    आपने ये भी सुना होगा की ज्यादा करीब से टीवी देखने या अँधेरे में टीवी देखने से आँखे खराब होती है जो की सरासर झूठ और गलत है बल्कि ये सिर्फ आँखों को हल्का तनाव देते है। ये विज्ञान द्वारा साबित किया गया है।