क्रिकेट इतिहास में हुआ अब तक की 3 सबसे अजीबोगरीब घटनाएं, जानकर आप भी होंगे हैरान

    क्रिकेट खेल को आज सभी देशों में लगभग पसंद किया जाता है और यह भारत का सबसे पसंदीदा खेल के रूप में जाना जाता है। क्रिकेट के मैदान पर कई बार रिकॉर्ड एक और टूटते हैं और कई बार नहीं बनते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें फैंस गलत समझते हैं लेकिन यह वास्तव में सही है। आप भी इन रिकॉर्ड्स को देखकर हैरान रह जाएंगे, जिसके बारे में कम ही फैंस जानते हैं।

    3 strangest incidents ever happened in cricket history, you will be surprised to know

    एक ही दिन में टेस्ट मैच की चार परियां खेली

    हम सभी जानते हैं, कि टेस्ट मैच 5 दिन तक खेला जाता है। वह कभी-कभी यह दो या तीन दिन तक भी चलता रहता है और खत्म नहीं होता है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहली बार एक ही दिन में दोनों टीमों की चारों पारियां खेलने का अनूठा रिकॉर्ड इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के नाम है। आपको बता दें कि साल 2000 में सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में यहां कमाल देखने को मिला था। इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज की पहली पारी मैच के दूसरे दिन 259 रनों पर सिमट गयी। उसके बाद वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 134 रन के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया। इसी दिन वेस्टइंडीज की दूसरी पारी 56 रनों पर सिमट गई। इसके बाद दूसरे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी शुरू हुई दूसरे दिन के खेल में ही दोनों ही टीमों को अपने दोनों पारियां खेल इतिहास रच दिया।

    एक ओवर में 17 गेंदों को फेंका गया

    1 ओवर छह गेंदों का होता है उसमें 6 गेंद फेंकी जाती है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा हुआ है। बताएंगे जिसमें 17 गेंदों को फेंका गया था। यह घटना 2004 में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच हुई थी। पाकिस्तान के गेंदबाज मोहम्मद सामी ने 1 ओवर में 17 गेंद फेंकी थी। आज भी है वनडे क्रिकेट में सबसे लंबे और के रूप में दर्ज है। इसमें उन्होंने चार नो बॉल और 7 वाइड बॉल फेंकी थी और कुल 22 रन दिए थे, जिसमें दो चौके भी शामिल है।

    द्रविड़ छक्कों की हैट्रिक लगा चुके हैं

    भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ अपने धीमी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, उन्हें फेंस छक्के लगाने के लिए भी जानते हैं, लेकिन राहुल द्रविड़ भी लगातार तीन छक्के लगाने का कारनामा कर चुके हैं और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2011 में एक T20 मैच के दौरान लगातार तीन छक्के लगाए है।