दुनिया के टॉप 10 सबसे धनिक व्यक्ति !

    दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में बड़ा उलटफेर हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को बड़ा फायदा हुआ है। अंबानी ने दुनिया के सबसे बड़े अरबपतियों की लिस्ट में छलांग लगाई है। सर्गी ब्रिन को पीछे छोड़ते हुए अंबानी विश्व के नौंवे सबसे रईस शख्स बन गए हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक उनकी नेट वर्थ 96.2 अरब डॉलर है। वहीं ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें सबसे रईस शख्स हैं और 93.8 अरब डॉलर की संपत्ति (Mukesh Ambani Networth) के मालिक हैं। लेकिन आज हम आपको दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों के बारे में बताएंगे।

    1 ) एलन मस्क
    दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में कौन नहीं आना चाहेगा। कुछ तो बिना कुछ किए भी आना चाहेंगे। दुनिया में सबसे कम समय में अपना रुतबा और अमीर बनने का सफ़र तय करा है एलन मस्क ने। एलन मस्क आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, इनकी शख्सियत ही कुछ ऐसी है। अगर इनकी कमाई की बात करे तो नेट वर्थ 274 अरब डॉलर है।

    2 ) जेफ बेजोस
    जेफरी प्रेस्टन उर्फ़ “जेफ” बेजोस दुनिया के सबसे पावरफुल देश अमेरिका के एक बिजनेस मैग्नेट, मीडिया प्रोपराइटर, अमेज़न के मालिक, निवेशक और वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्री हैं। इनका जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मेक्सिको में हुआ था। यह दुनिया के सबसे आमिर बिज़नेस मैन के रूप में जाने जाते हैं। इन्होने ने ही दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट अमेज़न का निर्माण किया था। जेफ” बेजोस Amazon.com के संस्थापक, अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और Amazon.com Board के अध्यक्ष भी हैं। अगर इनकी कमाई की बात करे तो नेट वर्थ 197 अरब डॉलर है।

    3 ) बरनार्ड अरनॉल्ट
    ऐमजॉन के प्रमुख जेफ बेजोस (Jeff Bezos) से दुनिया के नंबर वन अमीर की कुर्सी पिछले हफ्ते छिन गई। वहीं जेफ बेजोस 192.7 अरब डॉलर के साथ दूसरे और एलन मस्क (Elon Musk) 183.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे नंबर पर हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट इसके पहले दिसंबर 2019, जनवरी 2020 और मई 2021 में तीन बार नंबर वन रईस के पायदान पर पहुंचे, लेकिन कुछ ही समय बाद उनसे यह खिताब छिन गया। अगर इनकी कमाई की बात करे तो नेट वर्थ 171 अरब डॉलर है।

    4 ) बिल गेट्स
    आज के समय में बिल गेट्स को भला कौन नहीं जानता होगा। हालांकि ऐसा हो सकता है कि सभी लोग बिल गेट्स के काम, उनकी दौलत, उनकी शोहरत के बारे में ना जानते हो लेकिन कम से कम नाम तो जरूर जानते होगा। 28 अक्टूबर 1955 को अमेरिका के सिएटल में जन्मे विलियम ‘बिल’ हेनरी गेट्स एक प्रसिद्ध अमेरिकी मैग्नेट हैं। फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक, फिलहाल वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। लेकिन एक समय था जब वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हुआ करते थे। बिल गेट्स जब 32 साल के थे, तभी उनका नाम अरबपतियों की फोर्ब्स सूची में आ गया था। गेट्स को दानवीर भी कहा जाता है। अगर इनकी कमाई की बात करे तो नेट वर्थ 137 अरब डॉलर है।

    5 ) लैरी पेज
    लैरी पेज का जन्‍म 23 मार्च 1973 को संयुुक्‍त राज्‍य अमेरिका के राज्‍य मिशिगन में हुआ था। इनका पूरा नाम लारेंस पेज है। इनके माता पिता मिशिगन स्टेट
    यूनिवर्सिटी के कंंप्‍यूटर विज्ञान के प्रोफेेसर थे। लैरी पेज की रूचि कंप्‍यूटर में बचपन से ही थी , उन्होंने स्‍टेन फाेेर्ड यूनिवर्सिटी मिशिगन से कंप्‍यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्‍त की थी और यहां इनकी मुलाकत सर्गी ब्रिन से हुई और दोनों ने मिलकर 1996 में गूगल नामक सर्च इंजन की शुरूआत की थी। अगर इनकी कमाई की बात करे तो नेट वर्थ 130 अरब डॉलर है।

    6 ) सेर्जे ब्रिन
    सर्गी ब्रिन का जन्म मॉस्को में एक यहूदी परिवार में हुआ, इनके माता-पिता का नाम युजेनिया ब्रिन और माइकल ब्रिन है, दोनों ने ही मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की थी। उनके पिता मैरीलैंड विश्वविद्यालय में गणित के एक प्रोफेसर हैं और उनकी माता नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर पर एक अनुसंधान वैज्ञानिक हैं। अगर इनकी कमाई की बात करे तो नेट वर्थ 125 अरब डॉलर है।

    7 ) मार्क ज़ुकरबर्ग
    मार्क जुकरबर्ग (English – Mark Zuckerberg) अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर, अमेरिकन उद्यमी और सामाजिक नेटवर्किंग साईट फेसबुक के सह-संस्थापक, अध्यक्ष है। वे फेसबुक के CEO(Chief executive officer), मुख्य कार्यकारी तथा साथ ही को-फाउंडर भी हैं। वर्ष 2020 फरवरी में Forbes के अनुसार उनकी निजी संपत्ति $77. 8 बिलियन है। अगर इनकी कमाई की बात करे तो नेट वर्थ 125 अरब डॉलर है।

    8 ) स्टीव बॉलमेर
    स्टीवन एंथोनी “स्टीव” बाल्मर (जन्म 24 मार्च 1956) जनवरी 2000 से माईक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन (Microsoft Corporation) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रहे हैं।अक्टूबर 2019 तक, उनकी व्यक्तिगत संपत्ति 51.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई है, जिससे वह दुनिया के 16 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
    बाल्मर को बिल गेट्स ने 1980 में माइक्रोसॉफ्ट में काम पर रखा था और बाद में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए प्रोग्राम छोड़ दिया। वह अंततः 1998 में राष्ट्रपति बने, और 2000 में गेट्स को सीईओ के रूप में प्रतिस्थापित किया। 4 फरवरी 2014 को, बाल्मर ने सीईओ के रूप में सेवानिवृत्त हुए और एक नए वर्ग को पढ़ाने की तैयारी के लिए 19 अगस्त, 2014 को निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया। अगर इनकी कमाई की बात करे तो नेट वर्थ 119 अरब डॉलर है।

    9 ) लैरी एलिसन
    लैरी एलीसन का जन्म न्यू यॉर्क सिटी में 17 अगस्त 1944 को हुआ था। लैरी एलीसन की माँ एक अविवाहित महिला थी। एलीसन के पिता इटालियन अमेरिकन यूनाइटेड स्टेट आर्मी एयर कॉर्प्स पायलट थे। जब वो नौ वर्ष की आयु के थे तब उनकी माता ने लैरी को उनके अंकल और आंटी को गोद दे दिया।गोद देने के बाद लैरी बाद में 48 सालो तक अपनी जन्मजात माँ से दोबारा नही मिल पाए थे। बाद में एलीसन शिकागो के दक्षिणी तट पर यहूदी के मध्यम वर्गीय परिवार के पड़ोस में रहने लगे। अगर इनकी कमाई की बात करे तो नेट वर्थ 109 अरब डॉलर है।

    10 ) वॉरेन बफे
    दुनिया का सबसे अमीर आदमीयों मे एक, जिसे दुनिया का सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स अपना सबसे बेहतरीन दोस्‍त और प्रेरक मानते है. साधारण से परिवार का एक लड़का जो दुनिया को सिखाता है कि सबसे अमीर होने से ज्‍यादा इस बात का महत्‍व है कि आप सबसे दयालू बन सकते हैं या नहीं. इतना सफल व्‍यक्ति जिसके इर्द-गिर्द पूरी दुनिया की अर्थव्‍यवस्‍था घूम‍ती है. अरबो डॉलर कमाई के बावजूद जिसकी ईमानदारी और प्रोफेशनलिज्‍म की मिसाले दी जाती है. हम यहां बर्कशायर हैथवे के मालिक वॉरेन बफेट या वारेन बफे की बात कर रहे हैं. अगर इनकी कमाई की बात करे तो नेट वर्थ 107 अरब डॉलर है।