गुजरात में BJP की पहली लिस्ट हुई जारी ! घाटलोडिया से CM लड़ेंगे चुनाव।

    गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने घाटलोडिया विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, मोरबी सीट से कांतिलाल अमृतिया को टिकट दिया है. मोरबी पुल हादसे के बाद से ये सीट चर्चा में है. इस हादसे में 130 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. बड़ी बात यह है कि क्रिकेटर रविंद्र जड़ेजा की पत्नी को जामनगर नॉर्थ से टिकट दिया गया है. वहीं, हार्दिक पटेल विरमगाम सीट से पहली बार कोई चुनाव लड़ेंगे.

    BJP की प्रेस कॉन्फ्रेंस की हाईलाइट्स :-

    14 महिलाओं को टिकट.
    69 सिटिंग विधायकों को टिकट.
    99 में से 69 को टिकट मिला है, यानी 30 लोगों का टिकट कट गया है.
    राजकोट पश्चिम से विजय रूपाणी चुनाव लड़ते थे, उनकी जगह डॉक्टर दर्शिता शाह को टिकट मिला है.

    इससे पहले बीजेपी ने कल दिल्ली में उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने पर मंथन किया. बीजेपी मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित वरिष्ठ नेता शामिल हए थे.

    रुपाणी-नितिन पटेल नहीं लड़ेंगे चुनाव

    बता दें कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है. मौजूदा विधायक रुपाणी (66) अगस्त 2016 से सितंबर 2021 तक मुख्यमंत्री थे.

    गुजरात में लगातार 7वीं बार जीत दर्ज करेगी बीजेपी?

    कांग्रेस के कई विधायकों के दल बदलने के कारण विधानसभा में बीजेपी के सदस्यों की संख्या 111 हो गयी है. इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के आने से भाजपा और कांग्रेस के सामने नई चुनौती पैदा हो गई है. बीजेपी का गुजरात में लगातार सातवीं बार जीत दर्ज करने का लक्ष्य है. चुनाव में सीटों पर जीत के लिहाज से नया रिकॉर्ड बनाने के मकसद से पार्टी संगठन पूरी ताकत और ऊर्जा लगा रही है.

    8 दिसंबर को साफ हो जाएगी सत्ता की तस्वीर

    गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को होगी. जबकि नतीजे 8 दिसंबर को जारी होंगे. राज्य के पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 और उसकी मुख्य प्रतिंद्वद्वी कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं.