उत्तर प्रदेश की मदरसों की सर्वे रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, जानें किस जिले में हैं सबसे अधिक गैर मान्यता प्राप्त मदरसे

    Table of Contents

    जानें क्या कहती है उत्तर प्रदेश में कराए गए मदरसों के सर्वे की रिपोर्ट

    हाल ही में कराए गए उत्तर प्रदेश में मदरसों की सर्वे रिपोर्ट से बड़ा खुलासा हुआ है कि मुरादाबाद जनपद में सबसे अधिक गैर-पंजीकृत मदरसों का संचालन हो रहा है। आपको बता दें यहां 585 मदरसे बिना रजिस्ट्रेशन के पाए गए हैं जबकि जिले में 859 मदरसे मान्यता प्राप्त हैं।

    इसके साथ ही मुरादाबाद जनपद में मदरसों के सर्वे का काम पूरा हो चुका है। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सभी मदरसा संचालकों ने सर्वे के फॉर्म भरने के बाद जिला मुख्यालय में जमा करा दिए हैं।
    आगे बयान देते हुए उन्होंने बताया कि 20 अक्टूबर को शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी.

    इसके अलावा जामिया नमिया मदरसे के मुफ़्ती अय्यूब खान नईम ने भी जनपद के मदरसा संचालकों से अपील की है कि जिन्होंने अभी तक अपने मदरसे का सर्वे नहीं कराया है, वे यह काम पूरा करा लें नहीं तो उन्हें आगे बहुत परेशानियां उठानी पड़ सकती है।

    रिपोर्ट पर राजनीतिक तड़का

    आपको बता दें मदरसों की सर्वे रिपोर्ट आते ही इसपे राजनीतिक हलचल भी सामने आने लगी है जहां एक तरफ डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने अवैध मदरसों पर बुलडोजर चलाने की बात कही है वहीं समाजवादी पार्टी सांसद डॉक्टर एस टी हसन ने कहा सरकार को गैर-पंजीकृत मदरसों को मान्यता दे देनी चाहिए ताकि मदरसों में शिक्षा का स्तर ऊंचा हो सके।

    इस आर्टिकल में बस इतना ही आप कमेंट कर के बताएं क्या इन गैर पंजीकृत मदरसों पर बुलडोजर चलवाना चाहिए या इन गैर पंजीकृत मदरसों को मान्यता दे दिन चाहिए??