अफग़ानिस्तान में नही थम रहा महिलाओं पर अत्याचार ! स्कूल-जॉब के बाद अब पार्क और मेले में भी एंट्री बैन।

    अफगानिस्तान (Afghanistan) से एक बड़ी खबर आ रही है. देश की राजधानी काबुल में तालिबान ने महिलाओं पर सार्वजनिक पार्कों और मेले में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह नया नियम इसी हफ्ते लागू किया गया है. इसके तहत महिलाओं को सार्वजनिक स्थान पर एंट्री नहीं मिलेगी. यहां पहले ही महिलाओं पर कई तरह से प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं. इससे पहले तालिबानी सरकार ने अफगान महिलाओं के घरों से बाहर काम करने पर प्रतिबंध लगा दिया था.

    इसके अलावा यहां स्कूलों में भी छात्र और छात्राओं के बीच भेदभाव देखने को मिल रहा है. लड़कियों को छठी कक्षा के बाद शिक्षा प्राप्त करने की अनुमति अफगानिस्‍तानी सरकार ने नहीं दी है. एक महिला ने इसपर कहा कि यहां न महिलाओं के लिए स्कूल है और न ही काम है. हमारे पास एक ही जगह थी, यहां भी अब एंट्री पूरी तरह से बंद कर दी गई है. उसने कहा कि यहां महिलाएं इन अत्याचारों से तंग आ चुकी हैं.

    महिलाओं पर बढ़ रहे प्रतिबंध 

    अफगानिस्तान की महिलाओं पर लगातार प्रतिबंध बढ़ रहे हैं. तालिबान ने सभी महिलाओं को सार्वजनिक रूप से अपना चेहरा ढंकने का आदेश पहले ही दे रखा है. इतना ही नहीं, महिलाओं को मनोरंजन गतिविधियों में भाग लेने और पुरुषों के साथ पार्कों में जाने की अनुमति भी सरकार ने नहीं दी है.