Noida News: नोएडा अथॉरिटी ऑफिस बिल्डिंग का काम रूका, भंगेल एलिवेटेड रोड पर लटकी तलवार… इतने करोड़ का लगा झटका

Table of Contents

Noida News:

Noida News: नोएडा अथॉरिटी के वर्तमान समय में दो बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं, इन पर जांच होने की संभावना जताई जा रही है। बता दें कि पहला प्रोजेक्ट 250 करोड़ की लागत से बन रहा सेक्टर-96 में नोएडा अथॉरिटी दफ्तर की बिल्डिंग का है और दूसरा अगाहपुर से एनपीईजेड सेक्टर-82 तक बन रहे भंगेल एलिवेटेड रोड का। बताया जा रहा है कि बिल्डिंग का काम भी रूकवा दिया है। अब देखना है कि दोनों ही प्रोजेक्ट पर जांच कहां तक आगे बढ़ाई जाएगी।

Sword hanging construction of Bhangel elevated road
Sword hanging construction of Bhangel elevated road

4.5 किलोमीटर के प्रोजेक्ट पर लटकी तलवार

वहीं, दूसरे प्रोजेक्ट की लागत की बात कही जाए तो 468 करोड़ रुपये लागत के 4.5 किलोमीटर लंबे बन रहे भंगेल एलिवेटेड रोड में पीडब्ल्यूडी, एनएचएआई व कंसल्टेंट की कमेटी जांच करेगी। शुरूआती जांच में बताया गया है कि इंजीनियरों व अधिकारियों ने डिजाइन और एस्टीमेट की लागत में जो अंतर था, उस पर गौर नहीं किया। सेतु निगम ने डिजाइन का हवाला देकर 100 करोड़ के करीब लागत वृद्धि और 40 करोड़ कीमत बढ़ने का हवाला देकर मांगे हैं।

ये भी पढ़ें- UP NEWS: लोकसभा चुनाव से पहले मानसून सत्र में अनुपूरक बजट होगा पेश, इन वादों को पूरा करेगी योगी सरकार

अधिकारियों पर गिरेगी गाज? 

इस मामले पर उन अधिकारियों पर जांच की बात की जा रही है, जिन्होंने इसे प्रोजेक्ट के तथ्यों पर ध्यान नहीं दिया था। नए सीईओ ने स्पष्ट कर दिया है कि परियोजना के निर्माण, टेंडर और ड्राइंग डिजाइन को लेकर अधिकारियों ने बड़ी लापरवाही बरती है। इस लापरवाही पर अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया था। जिसके कारण उनपर भी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे में तत्काल डीपीआर तैयार रिपोर्ट को बोर्ड से पास कराई जानी थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

CEO के निरीक्षण के बात बिल्डिंग का काम रूका

सेक्टर-96 में बन रही नोएडा अथॉरिटी बिल्डिंग का काम सीईओ के निरीक्षण के बाद रूकवा दिया गया है। कोरड़ों की लागत से बन रही बिल्डिंग में सिविल का काम पूरा होने को है। लेकिन बिल्डिंग की डिजाइन व गुणवत्ता के साथ मजबूती पर सवाल खड़े हो गए हैं।