Noida News: नोएडा में महिला होंगी सेफ! लगाए जाएंगे 625 स्मार्ट पोल और 1800 से ज्यादा हाईटेक कैमरे

Table of Contents

Noida News

Noida News: नोएडा में सेफ सिटी परियोजना के तहत शहर में स्मार्ट पोल लगाने के लिए ट्रायल शुरू हो गया है। नोएडा प्राधिकरण के द्वार पर दो स्मार्ट पोल लगाए जा रहे हैं। अगर ये प्लान सफल होता है तो प्राधिकरण इन स्मार्ट पोल को अन्य 625 स्थानों पर भी लगाए जाएँगे। इन पोल के साथ 1860 कैमरे में लगेंगे, इसके माध्यम से 170 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर किया जा सकता है।

पोल लाइट के साथ लगेंगे हाइटेक कैमरे

बता दें कि इन पोल की खास बात ये है कि लाइट के साथ हाईटेक कैमरे,पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम और एमरजैंसी कॉल बॉक्स भी लगा होगा। इन कॉल का कनेक्शन संबंधित कॉल सेंटर से होगा। इसके साथ ही थाना पुलिस भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सतर्क हो जाएगी। बताया जा रहा है कि इस परियोजना को पूरा करने के लिए नोएडा प्राधिकरण करीब 100 करोड़ से अधिक खर्च करेगा।

ये भी पढे़ं- NOIDA NEWS: 11वीं के छात्र ने आठवें माले से कूदकर की खुदकुशी, जांच के दौरान मिले सुसाइड नोट में लिखा …

सेफ सिटी के तहत लगेंगे पोल और कैमरे

नोएडा में सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करने के लिए सेफ सिटी परियोजना पर काम किया जा रहा है। इसके तहत महिलाओं को सबसे ज्यादा सुरक्षा मिलने की बात कही जा रही है। जिन जगहों पर लोगों की आवाजाही सबसे ज्यादा है। वहां पर अधिक फोकस किया जाएगा। इसके अलावा औद्योगिक क्षेत्र में सबसे ज्यादा महिलाएं काम करती हैं, वहां बेहतर तरीके से काम किया जाएगा। इसमें करीब 625 स्थानों पर पोल लगाने के लिए चिन्हित किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के लिए 100 करोड़ खर्च होंगे 

नोएडा प्राधिकरण के द्वारा शेर सिटी परियोजना के तहत 360 फिक्स सीसीटीवी कैमरा भी लगाए जाएंगे और इसमें 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बता दें कि औद्योगिक इकाई में महिलाएं सबसे ज्यादा काम करती है, ऐसे में प्राधिकरण का सबसे ज्यादा फोकस यहीं होगा।