Greater Noida: खरीदार ने हाईकोर्ट में लगाई अर्जी, 11 महीने में बिल्डर को वापस करना होगा 101 करोड़

Table of Contents

Greater Noida

Greater Noida: वेव मेगा सिटी सेंटर का बिल्डर 11 महीने के बाद उत्तर प्रदेश भूसंपदा विनियामक प्राधिकरण (यूपी रेरा) के रिकवरी सर्टिफिकेट (RC) का 101.36 करोड़ रुपये जमा कराएगा। बिल्डर ने पूरी पेमेंट की शिलिप अदालत में जमा करा दी है। वहीं, हाईकोर्ट ने भी कंपनी के सभी डायरेक्टर के शपथ पत्र लेने के बाद बिल्डर को समय दिया है। अधिकारियों ने कहा कि बिल्डर ने चेक जमा कराए हैं, अगर वह किसी कारण वश बाउंस हो जाता है तो बिल्डर के खिलाफ कानून कार्रवाई की जाएगी।

अमित गोयल की शिकायत के बाद RC जारी हुई

बता दें कि यूपी रेरा ने बायर्स अमित गोयल की शिकायत के बाद बिल्डर के खिलाफ आरसी जारी की गई। रेरा ने वसूली के लिए आरसी जिला प्रशासन को एक्शन के लिए ऑर्डर दिए थे। लेकिन किसी कारण वसूली नहीं होने पर अमित गोयल ने हाईकोर्ट का रुख किया। जहां पर खरीदार ने प्रार्थना पत्र लगाने से पहले सुनने का मौका दिया था। वहीं, कोर्ट ने भी बिल्डर को अपना पक्ष रखने का भी मौका दिया।

बिल्डर ने पैसा वापस करने का प्लान पेश किया 

अधिकारियों ने बताया कि बिल्डर ने पैसा जमा करने का पूरा प्लान कोर्ट को सौंपा है, हाईकोर्ट ने भी उतनी राशि का चेक जमा करवा लिया है। इस राशि को यूपी रेरा को सौंप दिया गया है। मई महीने की जितनी भी राशि थी वो बिल्डर ने कोर्ट को चेक के रूप में सौंप दी है। वहीं, राशि को कोर्ट ने यूपी रेरा को सौंप दिया है। अब बिल्डर बाकी का बचा पैसा सीधा यूपी रेरा को सौंपेगा। यहीं बोर्ड अब खरीदारों को धनराशि पहुंचाएगा।

बिल्डर की 111 संपत्ति को प्रशासन ने कुर्क किया

आपको बताते चले कि प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि अभी कोर्ट के फैसले का अध्ययन करने का बाकी है। बिल्डर ने अदालत में कुर्क की गई संपत्ति को छोड़ने की गुहार लगाई थी। अब कोर्ट ने इस मामले में खरीदार को कुर्क संपत्ति को लेकर पेश होने के लिए ऑर्डर दिया है। आदेश के अध्ययन के बाद ही प्रशासन तय कर पाएगा की संपत्ति को नीलाम करना है या उसे बिल्डर को वापस देना है। प्रशासन ने बिल्डर की 111 संपत्ति को कुर्क किया है और इसमें से 38 संपत्ति 28 मई को नीलामी के लिए बोली भी लगाई थी। लेकिन कोई खरीदार ना मिलने के कारण इसको टाल दिया गया। लेकिन फिर दोबारा प्रशासन ने नीलामी की तैयारी शुरू कर दी है।