NOIDA: Sector-18 में शुरू होगी पहली स्मार्ट पार्किंग

NOIDA: NOIDA sector 18 स्मार्ट पार्किंग के अंदर कई तरह की अधुनिक सुविधाएं मिलेंगी जिससे आप घर बैठ हुए पार्किंग के लिए स्पेश बुक कर सकेंगे। NOIDA में पार्किंग की समस्या को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण जल्द ही एक स्मार्ट पार्किंग की योजना ला रहा है।

रिमोट कंट्रोल के जरिये मैनेज होगा सिस्टम

NOIDA sector 18 शहर की सबसे बड़ी मार्केट और व्यवसायिक हब के रूप में पहचान बना चुका है। यहां अब स्मार्ट पार्किंग की व्यवस्था लागू करने की योजना है। NOIDA प्राधिकरण ने इसके लिए रिक्वेस्ट फार प्रपोजल RFP जारी कर दिया है। कंपनियों के आवेदन करने की डेट 24 फरवरी है। Sector-18 की इस पार्किंग में ब्लूटूथ लो एनर्जी टेक्नोलाजी आधारित सेंसर या इंफ्रारेड सेंसर काम करेंगे। यह सेंसर बहुमंजिला पार्किंग के साथ ही सरफेस पार्किंग में भी लगाया जायेगा। जिसके बाद पूरी पार्किंग रिमोट कंट्रोल के जरिये मैनेज की जाएगी। जिस भी कंपनी को इस काम मिलेगा, उसे 3 महीने में सभी सुविधाएं sector-18 की सभी पार्किंग में उपलब्ध करानी पड़ेगी।

लगेगा high quality CCTV

पार्किंग क्षेत्र में हाई क्वालिटी के CCTV कैमरे लगाए जायेंगे कैमरों के जरिये पार्किंग में होने वाली सारी गतिविधि पर कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। जो कंपनी सिस्टम लगाएगी उसे पांच वर्ष तक इसका संचालन और पूरे सिस्टम की देखरेख करना होगा। Sector-18 की सरफेस पार्किंग में 1062 कार और 279 दोपहिया वाहन एक समय में पार्क किए जा सकेंगे। बहुमंजिला कार पार्किंग में 2823 कार और और 180 दो पहिया वाहन एक समय में खड़े किए जा सकेंगे।