Noida News: सेक्टर 42 होगा द हार्ट ऑफ नोएडा, न्यायालय में अटकी योजना को मिली हरी झंडी

Table of Contents

Noida News Update

नॉएडा(Noida News) में आवासीय गतिविधियों के लिए नियोजित सेक्टर 42 के न्यायलय में चल रहे वाद का प्राधिकरण बोर्ड कर दिया है. इस फैसले के बाद 23 साल पुरानी योजना के तहत नॉएडा के सेक्टर 42 को ‘द हार्ट ऑफ़ नॉएडा’ के तर्ज पर बसाने का कार्य किया जाएगा।

Noida News
Noida News

न्यायालय में अटकी थी योजना 

बता दें कि 1997 में ही सेक्टर 42 के लेआउट को तैयार कर दिया गया था. जिसके तहत सेक्टर में फ्लोइंग ग्रीन बेल्ट नियोजित भी की गई थी लेकिन फिर भी इस सेक्टर का विकास न हो सका. दरअसल 1 मार्च 1997 को उच्च न्यायालय के जरिए केंद्रीय कर्मचारी सहकारी गृह निर्माण समिति ने बताया कि इस सेक्टर की भूमि सोसाइटी द्वारा खरीद ली गई है। जिसका अर्जन नोएडा प्राधिकरण ने 1987-88 में किया था। जिसके बाद से ही इस न्यायालय में इसको लेकर वाद चल रहा था और सितम्बर 2022 में न्यायालय ने बताया कि ‘सोसाइटी में 844 सदस्य है, इन सदस्यों को 1800 वर्ग फुट के अपार्टमैंट की जगह दी जाए और शेष भूमि प्राधिकरण भू प्रयोग के अनुसार नियोजित कर सकती है।’ न्यायालय के फैसले का पालन करते हुए प्राधिकरण ने 210 बोर्ड में समिति को सेक्टर में भूखंड संख्या जीएच-01 , 60 हजार वर्गमीटर आरक्षित कर दिया है।

Read More: NOIDA NEWS: नहीं थम रही ऑनलाइन ठगी की वारदात, डॉक्टर महिला को पार्ट टाइम जॉब का झांसा दे ठगे 8.79 लाख

स्कूल, मंदिर और शॉपिंग सेण्टर का भी होगा निर्माण 

बता दें की एक तरफ जहां नोएडा में आवासीय जमीन का न होना वहीं दूसरी तरफ प्राइम लोकेशन पे मिलने वाली ये भूमि, प्राधिकरण के लिए गोल्डन चांस है. प्राधिकरण ने यहां 350 से 450 वर्गमीटर भूखंड का नियोजन किया है। साथ ही सेक्टर में ग्रुप हाउसिंग, शॉपिंग सेंटर , स्कूल, मंदिर, पार्क का निर्माण करने की बायत कही है.