Noida News: नोएडा और दिल्ली के तैराकों को अब भटकना नहीं होगा, जल्द बनेगा एक्वेटिक स्टेडियम

Table of Contents

Noida News

Noida News: दिल्ली और नोएडा के आसपास रहने वाले स्विमर्स को प्रशिक्षण व अभ्यास के लिए कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा। बता दें कि सेक्टर-21ए में स्थित नोएडा स्टेडियम में एक्वेटिक स्टेडियम तैयार किया जा रहा है। इससे पहले इसके लिए गोल्फ रेंज के पास जगह चिन्हित की गई थी।

Noida stadium swimming pool Sector 22
Aquatic stadium will be ready swimmers

अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर तैयार होगा स्विमिंग पूल

इंटरनेशनल मानकों पर खरा उतरते हुए एक्वेटिक स्टेडियम को अब नए सिरे से तैयार करने के लिए जमीन की तलाश की जा रही है, जिसमें आदेश वर्क सर्किल दो को मुख्य एक्जक्यूटिव ऑफिसर के निर्देश पर उप महाप्रबंधक श्रीपाटी ने कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसके निर्माण के लिए कंसलटेंट कंपनी का सेलेक्शन कर दिया जाएगा। इसके लिए दो कंपनियों से बातचीत भी की जा ही है। यह एडवाइजर कंपनी हैं जो कि अपना डिजाइन तैयार करेंगी।

ये भी पढ़ें- GREATER NOIDA की लॉजिस्टक और ट्रांसपोर्ट हब परियोजना पर बोर्ड बैठक में लगी मुहर, 44 हेक्टेयर जमीन की कीमत देने को तैयार हुआ प्राधिकरण

डिजाइन को नोएडा सीईओ के सामने प्रस्तुत किया जाएगा

इस डिजाइन को तैयार करने के बाद नोएडा सीईओ रितु माहेश्वरी के सामने प्रस्तुत किया जाएगा, इस कार्य को अगामी बोर्ड से पहले पूरा करना है। ताकि बोर्ड से इस कार्य की अनुमति ली जा सके। बता दें कि इस परियोजना का पूरा कार्य पब्लिक प्राइवेट पाटनरशिप (PPP) मॉडल पर तैयार किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस स्विमिंग पूल को तैयार करने वाली कंपनी ही इसका रखरखाव करेगी। इस पूल का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इसको प्राधिकरण को हैंडओवर किया जाएगा।

स्विमिंग पूल के लिए कोच होंगे 

पूल को तैयार करने के बाद इसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कोच भी रखा जाएगा, साथ ही इनसे प्राधिकरण भी मुलाकात करेगा। वहीं, इंटरनेशनल मानकों के मुताबिक स्विमिंग पूल की लंबाई 50 मीटर और चौड़ाई 25 मीटर होनी चाहिए। इसके अंदर 10 मीटर डाइविंग होनी चाहिए। एक मैन स्विमिंग के अलावा अभ्यास करने के लिए छोटा सा स्विमिंग पूल भी होना चाहिए। बता दें कि विश्व चैंपियनशिप के लिए आठ लेन का स्विमिंग पूल होना चाहिए। लेकिन ओलंपिक खेलों के लिए 10 लेन का पूल होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें- GREATER NOIDA WEST के लोग जल्द उठा सकेंगे थीम पार्क का लुफ्त, सीईओ ने जुलाई के अंत तक सौंदर्यीकृत करने का दिया लक्ष्य