Noida International Airport की बदौलत बदलेगी बुलंदशहर और अलीगढ़ की किस्मत, देश के सबसे बड़े लॉजिस्टिक पार्क के लिए कसी कमर

Table of Contents

Noida International Airport Update

जेवर में बनाये जा रहे Noida International Airport के चलते आज गौतमबुद्ध नगर(Gautam buddha nagar) को विश्वस्तरीय पहचान मिल चुकी है. एयरपोर्ट की आधारशिला रखने के साथ ही देश के बड़े-बड़े उद्योगपतियों ने इस इलाके में अपने प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास कर दिया था. ऐसे में यमुना विकास प्राधिकरण ने एक अहम फैसला लेते हुए बताया है कि “हवाई अड्डे के पास देश का सबसे बड़ा एयर कार्गो हब बनाया जा रहा है और इसके संबंध में दो मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क बनाने की योजना शुरू की गई है।”

Noida International Airport: Ten things you should know - The Economic Times

चमकेगी बुलंदशहर और अलीगढ़ की किस्मत 

बड़े-बड़े उद्योगपति द्वारा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आस पास के इलाकों में लगाए जा रहे प्रोजेक्ट्स को देखते हुए यमुना विकास प्राधिकरण ने एक अहम फैसला लिया है. इस दौरान उन्होंने बताया कि दो बड़े मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। एक मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क अलीगढ़ में टप्पल-बाजना के पास बनाया जाएगा। दूसरा मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन किनारे बुलंदशहर में चोला रेलवे स्टेशन के पास बसाया जाएगा। बता दें कि इन दोनों पार्कों में से चोला में बनने वाले मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क को देश के सबसे बड़े लॉजिस्टिक पार्क के रूप में विकसित किया जायेगा। यह पार्क 25 हजार हेक्टेयर एरिया में बनाया जाएगा जिसमें 10-10 हजार एकड़ के 40 प्लॉट बनाए जाएंगे। ये पार्क रेलवे, राजमार्ग, एक्सप्रेसवे और हवाई अड्डों से जुड़े होंगे और उद्योगों को विशेष लाभ प्रदान करेंगे।

Read More: PM MODI IN FRANCE: पीएम मोदी ने रचा सुनहरा कीर्तिमान, अब फ्रांस में भी इस्तेमाल कर सकेंगे भारतीय UPI

रेलवे, हाईवे के साथ साथ एक्सप्रेसवे और एयरपोर्ट से भी जुड़ेगा 

प्राधिकरण के अधिकारियों की मानें तो “यह मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क पीपीपी मॉडल पर तैयार किया जाएगा। इसको लेकर जल्दी ही यमुना अथॉरिटी स्कीम भी निकालेगी। यह मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क दिल्ली-हावड़ा रेल नेटवर्क और चोला-पलवल नेटवर्क के साथ-साथ नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बाउंड्रीवॉल से सटकर निकलने वाले एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा।”