Noida के ठगों ने सरकार को लगाया 10 हज़ार करोड़ का चूना, 6 लाख से अधिक का पैन कार्ड डाटा बरामद

Table of Contents

Noida के फर्जीवाड़ा गिरोह का खुलासा

Noida पुलिस ने कड़ी करवाई करते हुए एक बड़े फर्जीवाड़े गिरोह का खुलासा किया है. इस वारदात की खबर सामने आने से सभी लोग दंग रह गए हैं दरअसल नॉएडा पुलिस ने जीएसटी में धोखाधड़ी कर रहे 8 लोगों को गिरफ्तार करते हुए 10 हज़ार करोड़ से अधिक के फर्जीवाड़े का पर्दाफाश किया है.

Noida Forgery Gang
Noida Forgery Gang

क्या है पूरा मामला

हाल ही में नॉएडा थाना सेक्टर-20 पुलिस ने फर्जीवाड़ा कर रहे गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 2 सीए समेत 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी की मानें तो इस स्कैम को अंजाम देने वालें शातिर जालसाजों ने 6 लाख से अधिक लोगों के पैन कार्ड का डेटा इस्तेमाल कर 2660 फर्जी जीएसटी फर्म तैयार कर दी. इन फर्म की मदद से इन शातिर जालसाजों ने सरकार से फर्जी जीएसटी रिफंड लेकर 10 हज़ार करोड़ से अधिक का चुना लगाया।

 

ऐसे बनाते थे फर्जी फर्म

पुलिस ने जब गिरफ्तार किये गए इन जालसाजों से पूछताछ की तो पता चला कि इस फर्जीवाड़े के लिए इनकी टीम दो हिस्सों में काम करती थी. इस दौरान पहली टीम फर्जी फार्म तैयार करने के लिए सर्विस प्रोवाइडर कंपनी से अवैध रूप से डेटा (पैन नंबर) खरीदती थी और फिर अशिक्षित लोगों को हज़ार रुपयों का लालच देकर उनके आधार कार्ड में फर्जी मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करा लेते थे। इसके बाद ऑनलाइन रेंट एग्रीमेंट और बिजली बिल को डाउनलोड कर खरीदे गए पैन कार्ड डेटा में सर्च किया जाता। जिसके बाद कुछ नाम कॉमन मिलने पर उनके नाम के आधार कार्ड और अन्य फर्जी दस्तावेजों को फर्जी फर्म और उसका जीएसटी नंबर रजिस्टर कराने के लिए जीएसटी की वेबसाइट पर लॉगिन किया जाता। और फिर जीएसटी विभाग से एक वेरिफिकेशन कोड आधार कार्ड में दर्ज नंबर पर आता जिसे पोर्टल पर दर्ज करते ही फर्जी फर्म बनकर तैयार हो जाती।

 Noida Gand Pan card Case

जिसके बाद दूसरी टीम का काम शुरू होता इस टीम को ऑन डिमांड फर्जी फर्म 80 हजार से 90 हजार रुपए के हिसाब से बेच दी जाती थीं. जिसके बाद ये टीम माल का आदान प्रदान किये बिना ही जालसाजी कर फर्जी बिल तैयार कर लेती थी और फिर बाद में इन्हीं फर्जी बिल्स के जरिये भारत सरकार से जीएसटी रिफंड कराई जाती थी.

 

टेरर फंडिंग के एंगल से भी की जा रही जांच

इस खबर की सूचना देते हुए नोएडा सीपी लक्ष्मी सिंह ने बताया कि पुलिस ने फर्जीवाड़े गिरोह को चलाने वाले मास्टरमाइंड पति-पत्नी समेत 8 लोगों को गिरफ्तार किया है हालांकि 7 लोग अभी भी फरार चल रहे हैं. इस गैंग ने अभी तक 10 हजार करोड़ से अधिक के राजस्व की धांधली की है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पुलिस ने इनकम टैक्स विभाग सहित केंद्रीय एजेंसियों को भी मामले की जानकारी दी है. साथ ही बता दने कि इस केस में पुलिस मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग के एंगल से भी जांच कर रही है.