Noida Authority: नोएडा सरफेस पार्किंग में अब से देनी होगी फीस, कार और बाइक के लिए इतने रुपये का रखा गया शुल्क

Table of Contents

Noida Authority

नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) की ओर से चलने वाली सरफेस पार्किंग के लिए अगले महीने से चार्ज देना होगा। क्योंकि नोएडा ट्रैफिक सेल ने शहर को पांच क्लस्टर में डिवाइड किया है। इनमें सरफेस पार्किंग को संचालित किया जाएगा। इस महीने के अंत में सरफेस पार्किंग को संचालित करने के लिए एजेंसियों का चयन हो जाएगा। साथ ही शामिल होने वाली एजेंसियों के दस्तावेजों को भी वेरिफाई करने का अंतिम चरण चल रहा है।

Car Bike Surface Parking Fees In Noida
Car Bike Surface Parking Fees In Noida

अथॉरिटी को 60 लाख रुपये पार्किंग से प्राप्त होते थे

30 नवंबर को पार्किंग टेंडर समाप्त होने के बाद पांचों क्लस्टर में 54 सरफेस पार्किंग में शुल्क मुक्त कर दिया गया था। बता दें कि पुरानी एजेंसियों से प्राधिकरण को हर महीने करीब 60 लाख रुपये प्राप्त होते थे। लेकिन पिछले सात महीने से किसी अन्य एजेंसी को टेंडर न मिलने के कारण सरफेस पार्किंग को निशुल्क रखा गया था। इस कारण नोएडा प्राधिकरण को काफी नुकसान हो रहा था। इस कारण शहर में पार्किंग को लेकर अव्यवस्था फैल गई थी।

इतने क्लस्टरों में बांटा गया जोन

पिछली एजेंसी से अथॉरिटी को 60 रुपये प्रति महीना प्राप्त हो रहा था, लेकिन इस बार 70 लाख रुपये का लक्ष्य का बनाया गया है। पार्किंग के मुताबिक पांच क्लस्टरों में बांटा गया है। बता दें कि क्लस्टर भाग-1 में सेक्टर 2, 6, 8, 15 और 16 है। सर्किल-2 में सेक्टर-25, 27, 29, 30 शामिल है। सर्किल-3 में सेक्टर-41, 50, 51, 61 और 104 को शामिल किया गया है। क्लस्टर-4 में सेक्टर 5, 8, 9 और क्लस्टर-5 में सेक्टर-80 में शामिल किए गए हैं।

बाइक के लिए 10 और कार के लिए 20 रुपये चालान

पार्किंग में शुल्क का जो अनुमान लगाया जा रहा है उसमें चार पाहिया व्हीकल के लिए शुरूआती 2 घंटे में 20 और बाइक के लिए 10 चार्ज देना होगा। इसके बाद चार पहिया वाहन को प्रतिघंटे 10 रुपये देने होंगे और दोपहिया चालक को मात्र 5 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से देने होंगे। इसी हिसाब से पूरे दिन के रेट तैयार किए गए हैं, वहीं महीने का हिसाब अलग है, उसके लिए पार्किंग के ठेके देने के बाद तय कर लिए जाएंगे।