Noida Airport से इस दिन उड़ेगी पहली फ्लाइट! एजेंसी ने किया दावा सिंतबर तक तैयार होगा पहला रनवे

Table of Contents

Noida Airport

Noida Airport: उत्तर प्रदेश के जेवर में बन रहा नोएडा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। अब तक करीब 47 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है और इसमें अभी तक 2700 करोड़ी की रकम खर्च की जा चुकी है। बता दें कि कंकरीट की दो परतों का निर्माण कार्य होने के बाद 30 सितंबर को पहला रनवे तैयार हो जाएगा। जबकि एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर का निर्माण पूरा कर डीजीसीए से अनुमति प्राप्त कर ली जाएगी।

noida international airport master plan design
noida international airport design

फरवरी 2024 से शुरू हो जाएगा ट्रायल

नोएडा एयरपोर्ट के लिए बताया जा रहा है कि इसी तेजी से कार्य चलता रहा तो फरवरी 2024 तक इसको पब्लिक के लिए सौंप दिया जाएगा। बता दें कि नोएडा का कार्य तेजी से चलता रहे इसके लिए प्रशासन पैनी नजर बनाए हुए है। बुधवार को परियोजना का निरीक्षण करने के लिए पर्यवेक्षण समिति के अध्यक्ष मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के ऑफिसर के साथ एक मीटिंग की थी।

ये भी पढ़ें- CM YOGI ने सोनभद्र में जनसभा को किया संबोधित, नंबर वन बनाने के लिए इतने करोड़ की दी सौगात

अधिकारियों ने कहा 47 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है

मीटिंग के दौरान मुख्य सचिव को अधिकारियों ने बताया की एयरपोर्ट का कार्य लगभग 47 फीसदी पूरा हो चुका है। फिलहाल इसके रनवे में आ रही नमी को रोकने के लिए इसकी परतों में स्पेशल पिन्नी बिछाई जा रही है। अब कंकरीट की दो परतें और बिछाई जाएंगी। इसके साथ ही प्रशासनिक भवन समेत अलग कार्यों को भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। अधिकारियों ने कहा है कि दिसंबर-जनवरी तक लगभग सभी औपचारिकताओं को पूरा कर फरवरी से इस पर ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा।

यमुना प्राधिकरण ने सरकारी विभाग को जमीन अलॉट की 

वहीं, इस एयरपोर्ट को शुरू करने के लिए निर्माण एजेंसी ज्यूरिख ने अक्तूबर 2024 तक समय लिया है। एजेंसी ने दावा किया है कि समय पर पूरा कार्य करके शासन को सौंप दिया जाएगा। इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आम लोग यात्रा कर सकते हैं। यमुना अथॉरिटी की ओर से प्रशासन कार्यालयों के लिए जमीन अलॉट कर दी गई है। सीआईएसएफ, एनीमल हसबैंड्री, कस्टम,प्लांट क्वारंटीन, कस्टम समेत कई अन्य विभागों को जमीन देने की प्रक्रिया लगभग पूरी की जा चुकी है।

ये भी पढ़ें- NOIDA NEWS: नोएडा की सोसायटी में अवारा कुत्तों के झुंड ने बच्चे पर किया हमला, हालत गंभीर… अब डॉक्टर करेंगे प्लास्टिक सर्जरी