Noida Society: नोएडा की 21 सोसायटी STP के मानकों पर फेल, प्राधिकरण ने भेजा नोटिस

Table of Contents

Noida Society

Noida Society: नोएडा शहर की 21 हाईराइज सोसायटियां सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP) के मानकों पर फेल हो गईं हैं। नोएडा अथॉरिटी के पर्यावरण सेल ने अप्रैल से मई तक के निरीक्षण में इस बात का खुलासा किया है। अब प्राधिकरण की ओर से नोटिस भेजकर इस समस्या को 15 दिन के भीतर सुधारने का वक्त दिया है। अगर नोटिस जारी करने के 15 दिन के भीतर इस कार्य को नहीं किया गया तो उन सोसायटियों पर कार्रवाई की जाएगी।

noida authority sent notice to societies
noida authority sent notice to societies

पर्यावरण संरक्षण के लिए एन्वायरमेंटल का गठन हुआ

दरअसल, मामला ये है कि नोएडा अथॉरिटी ने पर्यावरण संरक्षण के मकसद से एन्वायरमेंटल का गठन किया है। इसका मुख्य कार्य नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के अलावा सोसायटी और संस्थाओं को पर्यावरण के अनुकूल कार्य करने के लिए बाधित करना है, ताकि विकास के साथ पर्यावरण का संरक्षण भी हो सके। अगर कोई ऑर्गेनाइजेशन और सोसायटी इस कानून का उल्लंघन करती है तो उसको चेतावनी देकर नियमों पर अमल करने के लिए बाधित किया जाता है।

ये भी पढ़ें- UP NEWS: यूपी में इस विधानसभा सीट पर होगा उपचुनाव, जानें बीजेपी का हाल… क्या CM योगी का दिखेगा जलवा?

कूड़ें और अन्य चीजों को लिए कोई व्यवस्था नहीं 

बता दें कि कई सोसायटी का सीवेज नाले में बहता हुआ पाया गया और कूड़ा प्रबंधन के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी। कई जगह पर तो एसटीपी का संचालन तक नहीं मिला। प्लांट का संचालन भी ठीक से नहीं हुआ। किसी सोसायटी में एसटीपी का टैंक बेहद खराब स्थिति में मिला। कहीं-कहीं तो एसटीपी का बार स्क्रीन सही से काम नहीं कर रहा था। निकलने वाले कूड़े और निस्तारण का रिकार्ड नहीं मिला।

इन सोसायटी को भेजा गया नोटिस

सेक्टर-137 पारस टियरा, सेक्टर-46 गार्डन ग्लोरी, सेक्टर-143बी सिक्का कर्णम ग्रीन्स, सेक्टर-100 लोटस बुलेवार्ड, सेक्टर-78 हाईड पार्क, सेक्टर-75 जे एम अरोमा, सेक्टर-144 गुलशन बॉटनिया, सेक्टर-143 विक्ट्री क्रॉसरोड, सेक्टर-78 सिक्का कार्मिक ग्रीन्स, सेक्टर-77 सिविटेक संप्रति, सेक्टर-75 एम्स मैक्स गार्डेनिया, सेक्टर-107 प्रतीक एडिफिस, सेक्टर-168 पारस सीजन्स हैवेन्स, सेक्टर-78 सनशाइन हैलियस, सेक्टर-77 कैनबाल, सेक्टर-137 पैरामाउंट टावर्स, सेक्टर-137 फ्रेक्सिको प्रास्को, सेक्टर-108 पार्क्स लॉरिएट, सेक्टर-120 आरजी रेजिडेंसी, सेक्टर-78 अंतरिक्ष गोल्फ व्यू।