Noida News: शिकागो की तर्ज पर बसेगा न्यू नोएडा, मास्टर प्लान को मिली मंजूर… जानिए कैसी होगी यह स्मार्ट-सिटी

Table of Contents

Noida News

Noida News: देश में न्यू नोएडा (New Noida) शहर बसने जा रहा है, बताया जा रहा है कि इसका मास्टरप्लान तैयार किया जा रहा है। बता दें कि ये शहर दिल्ली-एनसीआर में शामिल किया जाएगा। उत्तर प्रदेश की अथॉरिटीज जल्द ही न्यू नोएडा के लिए जमीन का अधिग्रहण शुरू कर सकती हैं। बोर्ड के द्वारा मास्टर प्लान को मंजूरी भी मिल गई है।

New Noida settle on lines of Chicago
New Noida settle on lines of Chicago

80 गांवों की होगी जमीन अधिग्रहीत

बता दें कि डीएनजीआईआर गौतमबुद्ध नगर के 80 गांवों की जमीन अधिग्रहीत कर बसाया जाएगा। अब अथॉरिटी के बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद मास्टर प्लान को 2041 को अप्रूव कर दिया गया है। अब जनसामान्य लोगों से इस बारे में जानकारी और सुझाव भी मांग जाएंगे। बता दें कि इसका डिज़ाइन नोएडा अथॉरिटी और एसपीए ने तैयार किया है। जिसे अब जमीनी स्तर पर उतारा जाएगा। वहीं, लैंड पूल के माध्यम से किसानों की जमीनें अधिग्रहित की जाएंगी।

ये भी पढ़ें- VANDE BHARAT EXPRESS फिर पथराव, ट्रैक किनारे हाथों में पत्थर लेकर बैठा फिरोज खान गिरफ्तार

2041 तक मास्टर प्लान का होगा विस्तार

डीएनजीआईआर मास्टर प्लान में 21 हजार हेक्टेयर का ब्रेकअप प्लान किया है, इसी के साथ 2041 तक 40 फीसदी जमीन औद्योगिक, 13 प्रतिशत आवासीय और ग्रीन एरिया व रिक्रेशनल एक्टिविटी के लिए 18 प्रतिशत का प्रावधान किया गया है। डीएनजीआईआर को गौतमबुद्ध नगर के 20 और बुलदंशहर के 60 गांवों को मिलकार बनाया गया है। लोगों से प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसका निस्तारण किया जाएगा।

दादरी से बुलंदशहर तक होगा कब्जा 

शासन ने 29 अगस्त 2017 तक विशेष निवेश क्षेत्र गठित किया गया था, नोएडा को दादरी-नोएडा गाजियाबाद विशेष निवेश क्षेत्र (डीएनजीआईआर) नाम दिया गया है। दादरी और बुलंदशहर के 80 गांवाों में नोएडा शहर बसाना है। इसके जोन में बांटकर धीरे-धीरे तैयार किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि न्यू नोएडा करीब 21 हजार हेक्टेयर में बसाया जाएगा।