NOIDA: पुरानी NUMBER PLATE पे आज से लगेगा 5 हज़ार का जुर्माना

वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट(High Security Number Plate) लगाने की समय सीमा 15 फरवरी बुधवार को समाप्त हो गई है। आज यानी 16 फरवरी से पूरे उत्तर प्रदेश में नंबर प्लेट ना लगवाने पर 5 हजार का भारी जुर्माना देना पड़ेगा।

3 लाख वाहनों में नहीं है HSRP

आपने अगर अभी तक अपने वाहन में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट (High Security Number Plate) नहीं लगवाया है तो अब लगवा लें। यातायात पुलिस वा ARTO प्रवर्तन दल की टीम अभियान चला कर चालान काटेगी। जो लोग के HSRP के लिए आवेदन कर चुके हैं और उनके पास ऑनलाइन बुकिंग की रसीद है, उन्हें यातायात पुलिस सहूलत देते हुए उनके चालान नहीं काटेगी। नोएडा में लगभग आठ लाख वाहन रजिस्टर्ड हैं। जिनमें अब तक 3 लाख वाहनों में High Security Number Plate नंबर नहीं लगा हुआ है। नए आदेश के बाद HSRP लगाना जरुरी हो गया है।

84 चौराहों पे कैमरे लगे हैं कैमरे

HSRP लगवाने के लिए लोगों को 15 फरवरी तक का समय दिया गया था, जिसकी समय सीमा अब समाप्त हो गई है।
DCP TRAIFIC अनिल कुमार यादव ने कहा कि बिना HSRP वाले वाहनों का कैमरे से भी चालान किया जाएगा। NOIDA शहर के लगभग 84 चौराहों पे कैमरे लगे हैं।

क्या है HSRP

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को वाहन की सुरक्षा और सुविधा के मद्देनजर रखते हुए बनाया गया है। इस नंबर प्लेट में HSRP होलोग्राम स्टिकर होता है। स्टीकर पर गाड़ी के इंजन और चेसिस नंबर लिखा होता है। इस पर नंबर प्रेशर मशीन के जरिए लिखते हैं। नंबर प्लेट पर एक पिन होता है जो वाहन से कनेक्ट होता है। जब यह पिन एक बार आपके वाहन से प्लेट को पकड़ लेता है, तो यह दोनों तरफ से बंद हो जाता है और किसी से नहीं खुलता।