GREATER NOIDA WEST METRO ROUTE: डीएमआरसी ने नोएडावासियों को दिया तगड़ा झटका, भुगतना ही होगा अथॉरिटी की लापरवाही का खामियाजा

Table of Contents

GREATER NOIDA WEST METRO ROUTE

बीते दिन डीएमआरसी ने एक साल से भी अधिक से GREATER NOIDA WEST METRO ROUTE का इन्तजार कर रहे यात्रियों को तगड़ा झटका दिया है. दरअसल लम्बे समय से लटके वेस्ट मेट्रो परियोजना पर अपडेट देते हुए कल डीएमआरसी ने बताया कि एक्वा लाइन के सेक्टर-51 और ब्लू लाइन के सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन के बीच का फासला किसी भी हाल में कम नहीं किया जा सकता। इन दोनों स्टेशनों के बीच हाल्ट बनाना संभव नहीं है ऐसे में अब केवल फुटओवर ब्रिज ही एकमात्र विकल्प है।

Greater Noida West Metro Route Extension Project
Greater Noida West Metro Route Extension Project

डीएमआरसी की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

बता दें कि करीब एक साल से अटकी Greater Noida वेस्ट मेट्रो परियोजना में बीते दिन आये अपडेट ने सभी इस रूट का इंतज़ार कर रहे सभी यात्रियों को तगड़ा झटका दिया है. दरअसल इस समय भीषण गर्मी से परेशान यात्रियों ने हाल ही में नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन से ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो परियोजना को लेकर सवाल पुछा था.

Greater Noida West Metro Route Extension Project
Greater Noida West Metro Route Extension Project

जिसके बाद करीबन दस दिन पहले केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय के ओएसडी एवं नोएडा मेट्रो रेल निगम के चेयरमैन जयदीप ने सेक्टर-51 व 52 स्टेशन का दौरा कर परियोजना में फंसे पेंच के निस्तारण हेतु आवाजाही बेहतर बनाने की संभावना तलाशकर एक सप्ताह में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे. ऐसे में कल डीएमआरसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि दोनों स्टेशनों के बीच सेक्टर-71 अंडरपास है और आसपास जमीन की उपलब्धता नहीं है। जिसके चलते इन दोनों स्टेशनों के बीच हाल्ट बनाना संभव नहीं है, अब यात्रियों के लिए एक मात्र विकल्प “फुटओवर ब्रिज” ही शेष रह जाता है.

 

दो चरणों में पूरी की जानी है परियोजना 

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा मंजूर किये गए ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट को दो चरणों में पूरा किया जाना है. इस परियोजना के अंतर्गत पैच की लंबाई कुल 14.958 किलोमीटर की होगी। एनएमआरसी के प्रस्तावित रूट के अनुसार पहले चरण में 5 स्टेशन बनेंगे जिसमें ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर 2 तक मेट्रो को संचालित किया जाएगा. इसके बाद दुसरे चरण में 4 और स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा जिसके तहत मेट्रो को नॉलेज पार्क-5 तक पहुँचाया जाना है.