Greater Noida News: जल संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन, ऐसे कर सकते हैं पानी का सही उपयोग

Table of Contents

Greater Noida News Update

जल के संसाधनों की कमी, वृद्धि करती जनसंख्या और अनुचित जल संचयन आज हम जल के संरक्षण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता अनुभव कर रहे हैं। इस दौरान ग्रेटर नोएडा(Greater Noida News) की ग्रीनआर्च सोसाइटी में बीते शनिवार शाम जल संरक्षण को लेकर एक कार्यशाला और जागरूकता कार्यक्रम को आयोजित किया गया. जिसमें ईएमसीटी की संस्थापक समाजसेवी रश्मि पाण्डेय ने घरेलू सहायिकाओं और हाउस कीपिंग के स्टाफ को पानी संरक्षण के बारे में जागरूक किया।

Greater Noida news
A awareness program on water conservation was organized at Greenarch Society

क्या बोली ईएमसीटी की संस्थापक

बीती शाम ग्रीनआर्च सोसाइटी में जल संरक्षण को लेकर एक कार्यशाला और जागरूकता कार्यक्रम को आयोजित किया गया. इस आयोजन में मौजूद जनता, घरेलू सहायिकाओं और हाउस कीपिंग के स्टाफ को जल संरक्षण के बारे में बताता हुए उन्होंने कहा कि ‘जलवायु परिवर्तन के साथ पानी तेजी से एक बहुत ही कीमती संसाधन बनता जा रहा है। हम सभी को पानी बचाने के लिए एक बड़े मुहिम की जरूरत है।’ आगे हेल्पर्स को इस विषय से अवगत कराते हुए उन्होंने कहा कि ‘आज हाई राइज बिल्डिंग में ज्यादातर लोग घरेलू कार्य के लिए हेल्पर्स की मदद लेते हैं, इसलिये हमे इन्हें शिक्षित करने की आवश्यकता है। घरेलू साफ सफाई के दौरान पानी की बहुत बर्बादी होती है।’

 

Read More: NOIDA NEWS: 8वें माले से गिरकर 4 साल के बच्चे की मौत होने से हाइड पार्क सोसाइटी में मचा हड़कंप

ऐसे कर सकते हैं पानी का सही उपयोग

आजकल विकास की गति और जनसंख्या वृद्धि के कारण जल की समस्याएं और अवांछनीय खपत होने लगी हैं। ऐसे में जल संरक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसके मदद से हम समर्पित तरीके से जल का उपयोग कर खुद को और साथ ही आने वाले पीढ़ियों को भी लाभ पहुंचा सकते हैं. इसी कड़ी में कल आयोजित किये गए कार्यशाला और जागरूकता कार्यक्रम में हाउस कीपिंग स्टाफ को बताया गया कि किस तरह हम जल का सही उपयोग कर सकते हैं.

कार्यशाला में बताया गया कि किस तरह से पानी को बचा सकते है यदि हम बर्तनों को साफ करते समय पानी को बहने देने के बजाय उन्हें भिगो दें, फलों और सब्जियों को नल से बहते पानी के बजाय पानी के बर्तन में धोएं और उस पानी को पौधों में डाला जा सकता है। इसी प्रकार आरओ से निकलने वाले वेस्ट पानी को घर की सफाई या कपड़े धोने के काम में लाया जा सकता है। किचन का काम करते समय कपड़े धोते समय, पोछा लगाते समय अनावश्यक पानी की बर्बादी को रोका जा सकता है।