Greater Noida में जॉब्स की आएगी बहार, प्राधिकरण भूमि की करने जा रहा है नीलामी… इस दिन से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन

Table of Contents

Greater Noida

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा शहर में जमीन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (GNIDA) ने मंगलवार को डेटा सेंटर नाम की योजना शुरू की है। बता दें कि प्राधिकरण ने भूमि आवंटन को लेकर एक योजना शुरू की है। बताया जा रहा है कि इस योजना के माध्यम से ग्रेटर नोएडा में करीब 20 हजार करोड़ का निवेश आएगा। साथ ही प्राधिकरण के मुताबिक शहर में 10 हजार रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

Greater Noida Authority Land Allotment Scheme
Greater Noida welcome gate

GNIDA को मिलेगा 1 हजार करोड़ का राजस्व

उम्मीद जताई जा रही है कि अगर 20 हजार करोड़ का निवेश होगा तो 10 हजार लोगों को रोजगार भी मिल सकता है। साथ GNIDA को 13 लैंड पार्सल जमीन अलॉट करने के बाद 1 हजार करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुताबिक डेटा सेंटर के लिए 13 लैंड में से दो सेक्टर नॉलेज पार्क में मौजूद हैं और बाकी के 11 जोन टेकजोन में स्थित है। ये जो प्लॉट तैयार किए गए हैं, उसमें 4047 वर्ग मीटर से लेकर 1.07 लाख वर्ग मीटर तक एरिया में स्थापित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- NEET RESULT 2023: नीट की परीक्षा में UP के विद्यार्थियों का कब्जा, 1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट हुए पास

प्लॉट की होगी ई-नीलामी

बता दें कि इन सभी प्लॉट की ई-नीलामी की जाएगी, अगर इन सभी प्लॉट की नीलामी पूरी हो जाती है तो डेटा सेंटर में 20 हजार करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद जताई जा रही है और अनुमान है कि 10 हजार रोजगार भी पैदा होंगे। वहीं, GNIDA की मुख्य कार्यकारी रितू माहेश्वरी ने कहा कि ग्रेटर नोएडा तेजी से डेटा सेंटर के रूप में उभर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि यहां पर निवेशक कनेक्टिविटी और बेसिक स्ट्रक्टर से काफी प्रभावित हैं। साथ ही इन तमाम सुविधाओं के मुताबिक निवेशक यहां पर इन्वेस्ट करने के लिए आकर्षित हो सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई

इस योजना के माध्यम से आप अगर प्लॉट लेने के इच्छुक हैं तो पोर्टल से आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और ब्रोशर डाउनलोड करने की सुविधा मंगलवार से शुरू हो जाएगी। बता दें कि रजिस्ट्रेशन 4 जुलाई से तक किया जा सकता है और आवेदन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 6 जुलाई को है, साथ ही दस्तावेज करने की तिथि 8 जुलाई को है। योजना की पूरी डिटेल्स को जानने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट https://greaternoidaauthority.in और एसबीआई के वब पोर्टल https://etender.sbi अपलोड कर सकते हैं।