Gautam Buddha Nagar News: न्यू नॉएडा का मास्टर प्लान हुआ पास, 80 गांवों को मिलाकर बनाया जायेगा नया शहर ‘DNGIR’

Table of Contents

Gautam Buddha Nagar News

Gautam Buddha Nagar: बीते दिन प्राधिकरण द्वारा न्यू नॉएडा(Noida News) बसाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गयी है. इस प्रोजेक्ट के तहत 2041 तक वेस्ट यूपी में एक नया शहर बसाया जाएगा जसिमें लगभग 6 लाख लोगों के बसने के कयास लगाए जा रहे हैं. वेस्ट यूपी में निवेश का केंद्र बनने जा रहे इस प्रोजेक्ट को DNGIR यानि दादरी नोएडा गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन के नाम से जाना जायेगा।

210th Board Meeting of Noida Authority
210th Board Meeting of Noida Authority

40 प्रतिशत भू उपयोग औद्योगिक 

प्राधिकरण द्वारा बोर्ड बैठक में DNGIR प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है ऐसे में अब जन सामान्य से इस पर आपत्ति और सुझाव मांगे जाएंगे। जसिके बाद जल्द ही न्यू नोएडा के लिए लैंड पूल के जरिए जमीन का अधिग्रहण शुरू हो जाएगा। बता दें कि इस शहर को बुलंदशहर के 60 और गौतमबुद्ध नगर के 20 गावों को मिलकर करीब 21 हजार हेक्टेयर की जमीन में बसाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत 40 प्रतिशत भू उपयोग औद्योगिक , 13 प्रतिशत आवासीय और ग्रीन एरिया व रिक्रेशनल एक्टिविटी के लिए 18 प्रतिशत का प्रावधान किया गया है। यही नहीं DNGIR प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण और आंतरिक विकास हेतु 1,000 करोड़ रुपए के बजट को आवंटित भी किया जा चुका है।

Read More: NOIDA NEWS: बच्चों के विवाद को लेकर आपस में भिड़े परिजन, नॉएडा की इस सोसाइटी में जमकर मचा बवाल, वीडियो वायरल

क्यों जरूरी है न्यू नॉएडा 

नोएडा की बढ़ती आबादी पिछले कुछ सालों से प्राधिकरण के लिए चर्चा का विषय बानी हुई है. इस समस्या के निस्तारण हेतु नए शहर की मांग बढ़ती जा रही है. एक तरफ बढ़ती आबादी तो वहीं दूसरी ओर नोएडा के आगे के विस्तार के लिए लिमिटेड जमीन को देखते हुए प्राध्यकरण द्वारा नई जमीन का अधिग्रहण कर नया शहर बसाने का प्रस्ताव रखा गया था जिसपर बीते दिन अथॉरिटी की बोर्ड बैठक पर मुहर भी लग गयी है.